PUNJAB WEATHER

प्रधानमंत्री तमिलनाडु में आज तेल-गैस परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन


oangref

प्रधानमंत्री तमिलनाडु में आज तेल-गैस परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

देश आज ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की तरफ एक और कदम बढ़ाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तमिलनाडु में तेल और गैस क्षेत्र की प्रमुख परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे।

 

अभी तीन दिन पहले 14 फरवरी को प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु जाकर वहां कई विकास कार्यों की सौगात दी थी.. आज फिर एक बार तमिलनाडु के लिए बड़ा दिन है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां तेल और गैस के क्षेत्र में प्रमुख परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और जो प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं उनका लोकार्पण करेंगे। इस बार ये कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए होगा। 

प्रधानमंत्री चेन्नई पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड, मनाली में रामनाथपुरम - थुथुकुडी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन और गैसोलीन डिसल्फराइजेशन यूनिट राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 

गैस पाइपलाइन के रामनाथपुरम- थुथुकुडी खंड (143 किमी) को लगभग 700 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। यह ओएनजीसी गैस क्षेत्रों से गैस का उपयोग करने और उद्योगों और अन्य वाणिज्यिक ग्राहकों को फीडस्टॉक के रूप में प्राकृतिक गैस वितरित करने में मदद करेगा।

गैसोलीन डि-सल्फराइजेशन यूनिट को करीब 500 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। यह निम्‍न सल्फर पर्यावरण के अनुकूल गैसोलीन का उत्पादन करेगा, उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगा और एक स्वच्छ पर्यावरण की दिशा में योगदान देगा।

पीएम नागपट्टीनम में कावेरी बेसिन रिफाइनरी की आधारशिला भी रखेंगे। रिफाइनरी की क्षमता 90 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष होगी। 

इन परियोजनाओं के पूरा होने के बाद सामाजिक-आर्थिक लाभ होगा और देश ऊर्जा के क्षेत्र में  आत्‍मनिर्भरता की ओर बढ़ेगा। 


2/17/2021 3:27:08 PM kids programming
oangref
Source:

Jalandhar Gallery

Leave a comment