PUNJAB WEATHER

पंजाब में जहरीली शराब बेचने पर मृत्युदंड, आजीवन कारावास और बीस लाख जुर्माना हो सकता है


p.liquarpment

 पंजाब में जहरीली शराब बेचने पर मृत्युदंड, आजीवन कारावास और बीस लाख जुर्माना हो सकता है

पंजाब मे अगर कोई भी व्यक्ति नशीली दवाएं डालकर नकली शराब  बेचता पकड़ा गया और उसे पीने से किसी की मौत हो जाती है, ऐसे दोषियों को मृत्युदंड,आजीवन कारावास और 20 लाख रुपए तक का जुर्माना हो सकता है। 

 

जहरीली शराब की घटनाओ को नुकेल डालने हेतु पंजाब सरकार के निर्णय मुताबिक अगर कोई भी व्यक्ति नशीली दवाएं डालकर नकली शराब बेचता है और उसे पीने से किसी की मौत हो जाती है,ऐसे दोषियों को मृत्युदंड, आजीवन कारावास  और 20 लाख रुपए तक का जुर्माना हो सकता है। बीते साल पंजाब के अमृतसर, तरनतारन व गुरदासपुर जिले में जहरीली शराब से 100 से ज्यादा मौतों हुई इसे देखते हुए  कैबिनेट को कड़ा निर्णय लेना पड़ा। 
पंजाब सरकार उन परिवारो के हित मे घोषणा कि अमृतसर रेल हादसे के 34 मृतकों के पारिवारिक बड़ी राहत दी सदस्यों व वारिसों पर विशेष केस के तौर पर विचार करते हुए नियमों में ढील देते हुए उनकी योग्यता के मुताबिक अलग-अलग विभागों व संस्थाओं में नौकरियां देने की मंजूरी भी दे दी है. गौरतलब है कि यह रेल हादसा 19 अक्तूबर, 2018 को अमृतसर में जोढ़ा फाटक पर दशहरे वाले दिन घटा था जिसमें 58 व्यक्तियों की मौत हो गई थी जबकि 71 व्यक्ति जख्मी हो गए थे.ये पारिवारिक सदस्य अनुकंपा के आधार पर नौकरी के लिए राज्य की मौजूदा नीति और इससे सम्बन्धित 21 नवंबर, 2002 की हिदायतों के दायरे में नहीं आते थे।  
इसके बाद अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री कार्यालय ने विचार करने के उपरांत फैसला किया कि 58 मृतकों के 34 परिवारों में से प्रत्येक के एक सदस्य को उनकी योग्यता के हिसाब से राज्य के अलग-अलग विभागों व संस्थाओं में नौकरी के देने के लिए विचार किया जाए। 

3/2/2021 11:58:09 AM kids programming
p.liquarpment
Source:

Jalandhar Gallery

Leave a comment