PUNJAB WEATHER

केंद्र के फैसले से किसान खुश आढ़ती हुए बेचैन


kisanadtiandolan

केंद्र के फैसले से किसान खुश आढ़ती हुए बेचैन

तीन नए कृषि कानूनों खिलाफ आंदोलन के बीच केंद्र सरकार के एक फैसले से किसान तो खुश हो गए परन्तु आढ़तियों मे बेचैनी हो गई अब आढ़ती किसानों से सहयोग की माँग करेंगे। 

तीन कृषि कानूनों खिलाफ के खिलाफ चल रहे आंदोलन के बीच केंद्र सरकार के एक फैसले से किसान खुश हैं। इस फैसले से आढ़तियों में बेचैनी देखी जा रही है आढ़ती चाहते है किसान इस का विरोध करें। केंद्र सरकार ने फसलों की खरीद का भुगतान सीधे किसानों के खाते में आनलाइन पेमेंट करने के निर्देश दिए हैं। सूत्रों के हवाले से  पंजाब में भारतीय किसान यूनियन राजेवाल को छोड़कर ज्यादातर किसान इससे खुश है।  बताते हैं कि बुधवार को दिल्ली में आढ़ती एसोसिएशन की किसान संगठनों के साथ बात होगी। आढ़ती एसोसिएशन सरकार के इस निर्देश के खिलाफ मोर्चा खोला जाए बिना  किसान संगठनों के सहयोग से आढ़ती एसोसिएशन अपनी माँग नही मनवा पाएगी एस लिए किसान संगठनों से मिल कर रणनीती बनाई जाए।

दरअसल केंद्र सरकार एफसीआई के खर्चों को कम करने के लिए लगातार कदम उठा रही है। उसमें आढ़तियों को दी जाने वाली 2.5 फीसदी आढ़त और सरकार को दिया जाने वाला तीन फीसदी देहाती विकास फंड पर अंकुश लगाना भी शामिल है। आढ़तियों को यह भी लग रहा है कि केंद्र सरकार उन्हें धीरे-धीरे फसल खरीद सिस्टम से बाहर करना चाहती है। साथ ही आढ़तियों ने एक अप्रैल से हड़ताल पर जाने का ऐलान भी किया है।


3/17/2021 12:10:20 PM kids programming
kisanadtiandolan
Source:

Jalandhar Gallery

Leave a comment