PUNJAB WEATHER

एक अप्रैल से 45 साल से उपर के सभी लोगों का होगा टीकाकरण केन्द्र ने किया ऐलान


एक अप्रैल से 45 साल से उपर के सभी लोगों का होगा टीकाकरण केन्द्र ने किया ऐलान

कोरोना संक्रमण की रोकथाम की दिशा में सरकार ने टीकारण अभियान का दायरा बढाये का किया फैसला लिया अब  एक अप्रैल से पैंतालिस साल से ऊपर हर व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन लगेगी और बीमारी का सर्टिफिकेट भी जरूरी नहीं होगा।

देशभर में कोराना के खिलाफ टीकाकरण अभियान की दिशा में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एक अहम फैसला लिया है। अब 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जायेगा। इससे पहले 45 साल से अधिक उम्र के उन लोगों का टीकाकरण करने का फैसला लिया गया था जो गंभीर बीमारी की श्रेणी में शामिल हैं। इसके लिए बकायदा लाभार्थियों को सर्टिफिकेट दिखाना पड़ता था।

कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है और अभी तक 4 करोड़ 85 लाख लोगो से अधिक को टीका लगाया जा चुका है। बीते 24 घंटे में रिकार्ड साढ़े 32 लाख लोगो को टीके की डोज दी गई है।

सरकार ने ये भी कहा है कि देश में बनी दोनों टीके पूरी तरह सुरक्षित हैं और यह पर्याप्त मात्रा में मौजूद है। 

लिहाजा सरकार ने पात्र लोगो से अपील की है कि  वो अपने आपको रजिस्टर कराएं और अपनी बारी आने पर कोराना का टीका लगवाये। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया है कि वैज्ञानिकों के मुताबिक कोविशील़्ड वैक्सीन की दो खुराकों के बीच 4 से 6 हफ्तों तक ही नहीं बल्कि 4 से 8 हफ्तों तक का अंतर रखा जा सकता है। 

केन्द्रीय मंत्री ने जानकारी दी है कि जिन राज्यों में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे है केन्द्र सरकार उन राज्यों के संपर्क में है और प्रभावी उपायों को जरिये इस पर काबू पा लिया जायेगा। गौरतलब है कि पूरे देश में प्रभावी तौर पर टीकाकरण अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है। सरकार लोगो को इस बारे में भी जागरूक कर रही है कि कोराना से बचाव के लिये टीके के साथ साथ दो गज की दूरी , मास्क लगाने और बार बार हाथ धोने के नियमों का पालन जरूरी है जिससे कोराना की चुनौती से निपटा जा सके।

 


3/24/2021 10:54:08 AM kids programming
Source: p.javadkar

Jalandhar Gallery

Leave a comment