PUNJAB WEATHER

पंजाब में 10 अप्रैल से शुरू होगी गेंहू की खरीद एम एस पी 1975 रुपये तय की गई


w.msp1975

पंजाब में 10 अप्रैल से शुरू होगी गेंहू की खरीद एम एस पी 1975 रुपये तय की गई

पंजाब में 10 अप्रैल से शुरू होगी गेंहू की खरीद शुरू होगी इसके लिए पंजाब मंडी बोर्ड ने राज्य की मंडियों में टोकन सिस्टम लागू किया है ताकि किसान  मंडियों में बिना परेशानी अपना गेहूं लाया जा सके।

पंजाब राज्य में 10 अप्रैल से गेहूं  की खरीद शुरू हो जाएगी. कोविड-19  की महामारी को देखते हुए किसानों के स्वास्थ्य सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए खरीद केंद्रों  की संख्या 1872 से बढ़ाकर 4000 की गई है।  यह खरीद भारत सरकार द्वारा गेहूं की खरीद के निश्चित किये गए न्यूनतम समर्थन मूल्य 1975 रुपये के हिसाब से समूह खरीद एजेंसियों के साथ एफ.सी.आई. भी  गेहूं  की खरीद करेगी। 

यह खरीद प्रक्रिया 31 मई 2021 तक जारी रहेगी. सीजन के दौरान सरकार द्वारा गेहूं की बोली का समय सुबह 10 बजे से 6 बजे तक का निर्धारित किया गया है. पंजाब मंडी बोर्ड द्वारा राज्य की मंडियों में टोकन सिस्टम लागू किया गया है जिससे किसानों द्वारा मंडियों में अपनी सुविधानुसार मंडियों में गेहूं लाया जा सके। 

.पंजाब के खाद्य एवं सिविल सप्लाई मंत्री भारत भूषण आशु  ने कहा है कि राज्य के कृषि और किसान कल्याण विभाग पंजाब द्वारा राज्य की मंडियों में 130 लाख मी. टन गेहूं आने की संभावना है.

चेयरमैन बिजली बोर्ड पंजाब  को राज्य के घोषित किये गए 1872 खरीद केंद्रों और अतिरिक्त अलॉट किये गए राइस मिल-कम-मंडी यार्ड में 24 घंटे बिजली की सप्लाई जारी रखने के निर्देश भी दिए गए है. डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस पंजाब को इन खरीद केंद्रों में सीजन के दौरान सुरक्षा प्रबंध करने के लिए लिखा जा चुका है। 

जिससे खरीद सही ढंग से हो इसके साथ  किसानों की सुविधा का ध्यान रखा जाए इसके इलावा जिला स्तर पर कंट्रोल रूम और मंडी के अनुसार शिकायत निवारण समितियां बनाई गई हैं जिनके द्वारा प्राप्त हुई शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया जाएगा.


4/9/2021 10:49:37 AM kids programming
w.msp1975
Source:

Jalandhar Gallery

Leave a comment