सरकार ने आज कहा कि देश में कोविड-19 महामारी से स्‍वस्‍थ हुए लोगों की संख्‍या, इलाज करा रहे रोगियों की कुल संख्‍या से एक लाख 20 हजार अधिक हो गई है।

 

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के कोविड-19 के फैलाव को रोकने और इसके प्रबंधन के लिए किए गए प्रयासों से कोविड महामारी के रोगियों के ठीक होने की दर तेजी से बढ़ी है और 60 प्रतिशत के आस-पास पहुंच गई है। तीन लाख 34 हजार से अधिक रोगी इलाज से ठीक हुए हैं। पिछले 24 घंटों में कुल 13 हजार रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। इस समय देश में दो लाख 15 हजार रोगियों का डॉक्‍टरों की निगरानी में इलाज चल रहा है।

मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोविड-19 की नैदानिक प्रयोगशालाओं की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। इस तरह की एक हजार 49 प्रयोगशालाएं केवल कोविड-19 के मामलों का प‍रीक्षण कर रही हैं। इनमें सात सौ 61 सरकारी क्षेत्र में और दो सौ 88 निजी क्षेत्र में हैं। कोविड रोगियों के परीक्षण में भी तेजी आई है और पिछले 24 घंटों में दो लाख दस हजार नमूनों का परीक्षण किया गया। देशभर में अब तक 86 लाख से अधिक कोविड रोगियों के नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।