PUNJAB WEATHER

कोरोनावायरस: कई राज्यो में संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत से कम

corona-1

कोरोनावायरस: कई राज्यो में संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत से कम

सरकार के लगातार प्रयासों के चलते कई राज्यो में कोरोना का संक्रमण दर औसत से कम है। कोविड के राष्ट्रीय संक्रमण रेट 6.73 प्रतिशत है, जबकि कई राज्यों में पॉजिटिविटी रेट राष्ट्रीय औसत से कम है. वही केन्द्र सरकार के प्रयासों से दिल्ली में कोविड-19 की जांच में महत्वपूर्ण तेजी आई, जबकि पॉजिटिव दर गिरी है।

 

केन्द्र सरकार, राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों ने देश में कोविड-19 की महामारी के प्रभावी प्रबंधन के लिए निरंतर संयुक्त प्रयास किए हैं। इन प्रयासों के तहत ही केन्द्र सरकार ने जांच की संख्या बढ़ाने और तेजी से संपर्कों की पहचान करने के अलावा समय पर मामलों के क्लीनिकल प्रबंधन पर बल दिया है। इससे देश में संक्रमण दर में कमी आई है। वर्तमान में राष्ट्रीय पॉजिटिविटी रेट 6.73 प्रतिशत है।

दिल्ली सरकार के प्रयासों को केन्द्र सरकार ने सहयोग देकर मजबूत किया, ताकि जांच की संख्या बढ़ाना सुनिश्चित किया जा सके। अधिक आरटी-पीसीआर जांच के साथ-साथ नये रैपिड प्वाइंट ऑफ केयर टेस्ट जांच (पीओसी) सुविधा में बढ़ोतरी की गई। पीओसी जांच से परिणाम लगभग 30 मिनट में मिल जाते है। भारत सरकार के प्रयासों को बढ़ाने के निरंतर और केन्द्रित प्रयासों के कारण प्रतिदिन जांच किए गए नमूनों की औसत संख्या 5,481 (01-05 जून, 2020) में बड़ी वृद्धि हुई है और यह 01 से 05 जुलाई के बीच बढ़कर प्रतिदिन औसत 18,766 हो गई है। दिल्ली में जांच में हुई महत्वपूर्ण इस वृद्धि से पॉजिटिविटी रेट में काफी कमी आई है, जो पिछले तीन सप्ताह में लगभग 30 प्रतिशत से 10 प्रतिशत हो गई है।


7/7/2020 10:18:46 AM
corona-1
Source:

Jalandhar Gallery

Leave a comment






Latest post