PUNJAB WEATHER

बरसात में पीक पर होगा कोरोना संक्रमण, सर्दी में तेजी से बढ़ेगा, रिसर्च में किया दावा

Coronavirus Updates

बरसात में पीक पर होगा कोरोना संक्रमण, सर्दी में तेजी से बढ़ेगा, रिसर्च में किया दावा

कोरोना को लेकर भारत में कई वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की टीम संयुक्त रूप से काम कर रही है ताकि किसी दवा को खोजने में मदद मिले या फिर जल्द किसी वैक्सीन को बनाने में सफलता हासिल हो सके। इसी बीच कई स्टडी में नए तथ्य भी सामने आ रहे हैं, जिनके बारे में हमें पहले से ही सतर्क रहने की जरूरत है।

ऐसे ही भुवनेश्वर आइआइटी और एम्स के साझा शोध के मुताबिक तापमान कम होने के कारण बरसात में कोरोना संक्रमण पीक (शिखर) पर होगा और सर्दी में यह काफी तेजी से बढ़ेगा। आइआइटी भुवनेश्वर स्कूल ऑफ अर्थ, ओसेन एंड क्लाइमेटिक साइंस के विनोज वी., गोपीनाथ एन और लंदू के तथा एम्स भुवनेश्वर के डिपार्टमेंट ऑफ माइक्रोबाइलोजी विभाग के विजयिनी वी. और वैजयंती माला एम. ने यह अध्ययन किया है। 

भुवनेश्वर आइआइटी और एम्स का संयुक्त शोध

इन शोधार्थियों ने दावा किया है कि बरसात के मौसम में तापमान कम होगा और वायुमंडल की शीतलता क्रमश: शीत ऋतु की तरफ गति करने पर देश में कोरोना संक्रमण के लिए बेहतर होगा। इस रिपोर्ट में अप्रैल और जून में 28 राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण पद्धति एवं संक्रमण संख्या को अध्ययन का आधार बनाया गया है। शोधकर्ता ने कहा है कि तापमान बढ़ने से कोरोना वायरस संक्रमण की गति कम हुई है। ऐसा शोध में पाया गया है।


7/20/2020 9:32:19 AM
Coronavirus Updates
Source:

Jalandhar Gallery

Leave a comment






Latest post