PUNJAB WEATHER

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (MSME) क्षेत्र में आने वाली है 5 करोड़ नौकरियां

kids programming
Nitin Gadkari, New Jobs in India, MSME, MSME Jobs

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (MSME) क्षेत्र में आने वाली है 5 करोड़ नौकरियां

सरकार का अगले पांच साल में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (MSME) क्षेत्र में पांच करोड़ अतिरिक्त रोजगार अवसर सृजित करने का लक्ष्य है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को यह जानकारी दी। MSME, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि उनका लक्ष्य सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में MSME के योगदान को लगभग 30 फीसद से बढ़ाकर 50 फीसद और निर्यात में 49 फीसद से बढ़ाकर 60 फीसद तक लाना है। 

अभी MSME क्षेत्र करीब 11 करोड़ लोगों को रोजगार देता है। उन्होंने कहा कि नवोन्मेषों तथा उद्यमियों के लिये मदद के दायरे को विस्तृत बनाया जाना चाहिये, ताकि नयी प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के अवसर मिल सकें। MSME मंत्रालय के अनुसार, गडकरी ने कहा कि नवाचारों में जोखिम लेने और नये समाधान खोजने की प्रवृत्ति को बढ़ावा देने की जरूरत है। 

उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में जो लोग चूक कर रहे हैं, उनका बचाव करने की जरूरत है। गडकरी ने एक आभासी बैठक को संबोधित करते हुए नीति आयोग की पहल आत्मनिर्भर भारत अराइज अटल न्यू इंडिया चैलेंज की सराहना की। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में हो रही समस्याओं के समाधान खोजने और मूल्य संवर्धन सुनिश्चित करने के लिये नयी प्रौद्योगिकी के उपयोग को प्रोत्साहित करने का भी आह्वान किया। 


9/10/2020 12:39:44 PM kids programming
Nitin Gadkari, New Jobs in India, MSME, MSME Jobs
Source:

Leave a comment






Latest post