PUNJAB WEATHER

सोमवार से शुरू हो रहा संसद के मानसून सत्र में 23 नए विधेयक लाएगी मोदी सरकार

kids programming
Parliament latest news

सोमवार से शुरू हो रहा संसद के मानसून सत्र में 23 नए विधेयक लाएगी मोदी सरकार

सरकार सोमवार से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र में 23 नए विधेयक पेश करेगी। इनमें से 11 विधेयक ऐसे हैं जो अध्यादेशों का स्थान लेंगे। संसद का मानसून सत्र 18 दिनों का होगा।

स्वास्थ्यकर्मियों के खिलाफ हिंसा को गैर-जमानती अपराध बनाने वाला बिल भी शामिल

सरकार जिन अध्यादेशों को कानून का शक्ल देना चाहती हैं, उनमें से एक स्वास्थ्यकर्मियों को हिंसा से बचाव के उपायों से जुड़ा है। इस अध्यादेश के जरिए कोरोना से जंग लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों के खिलाफ हिंसा और उत्पीड़न को गैर-जमानती अपराध बनाया गया है और इसमें अधिकतम सात साल कैद की सजा और पांच लाख रुपये तक जुर्माने का प्रावधान है। स्वास्थ्यकर्मियों में डॉक्टर, नर्से और आशाकर्मी भी शामिल हैं।

सांसदों के वेतन में एक साल के लिए 30 फीसद की कटौती वाला बिल अध्यादेश का स्थान लेगा

एक विधेयक सांसदों के वेतन में एक अप्रैल, 2020 से एक साल के लिए 30 फीसद की कटौती से संबंधित अध्यादेश का स्थान लेगा। इस धन का उपयोग कोरोना के खिलाफ लड़ाई में किया जाएगा।

किसानों के उत्पाद व्यापार और वाणिज्य विधेयक सरकार करेगी पेश

किसानों के उत्पाद व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, 2020 भी सरकार पेश करेगी। यह विधेयक हाल ही में जारी उस अध्यादेश का स्थान लेगा, जिसके जरिये किसानों को उनकी मनचाही मंडियों में अच्छी कीमत पर अपने उत्पाद बेचने की आजादी मिली है।

जम्मू एवं कश्मीर आधिकारिक भाषा विधेयक लोक सभा में होगा पेश

इसके अलावा जम्मू एवं कश्मीर आधिकारिक भाषा विधेयक, 2020 भी सरकार संसद के निचले सदन में पेश करने की तैयारी में है। इसके जरिये मौजूदा उर्दू और अंग्रेजी के अलावा कश्मीरी, डोगरी और हिंदी को भी जम्मू-कश्मीर की आधिकारिक भाषा बनाने का प्रावधान किया गया है।

हाथ से सीवर की सफाई पर रोक लगाने और मेहतरों के पुनर्वास से संबंधित बिल होगा पेश

सहकारी समितियों में सरकार की भूमिका घटना और सदस्यों की भूमिका बढ़ाने से संबंधित बहु राज्य सहकारी समितियां (संशोधन) विधेयक, 2020 भी सरकार मानसून सत्र में लेकर आएगी। हाथ से सीवर की सफाई पर रोक लगाने और मेहतरों के पुनर्वास से संबंधित विधेयक पेश किया जाएगा।


9/12/2020 10:34:57 AM kids programming
Parliament latest news
Source:

Leave a comment






Latest post