PUNJAB WEATHER

Punjab Budget 2021 जानें क्‍या हैं 11 प्रमुख घोषणाएं


Punjab Budget 2021

Punjab Budget 2021 जानें क्‍या हैं 11 प्रमुख घोषणाएं

पंजाब के वित्‍तमंत्री मनप्रीत बादल पंजाब विधानसभा में राज्‍य के 2021-22 में कई बड़ी घोषणा की गई है। 2022 के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मनप्रीत ने चुनावी बजट पेश किया है। इसमें राहतों की भरमार है। उन्‍होंने ऐलान किया कि पंजाब में अब दुकानें और रेस्‍टोरेंट 24 घंटे खुले रह सकेंगे। इससे काेराेना से लड़खड़ाए राज्‍य के आर्थिक हालत को सुधारने में मदद मिलेगी।

बुढापा पेंशन दोगुना किया, महिलाओं व सरकारी प्राइमरी स्‍कूल के विद्याथियाें को मुफ्त बस यात्रा

इसके साथ ही राज्‍य में बुढ़ापा पेंशन को दोगुना कर दिया गया है। बजट में किसानों के लिए नई योजना 'कामयाब किसान-खुशहाल पंजाब' शुरू करने का भी ऐलान किया गया है। इसके साथ ही पंजाब के प्राइमरी में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को निशुल्क बस यात्रा की सुविधा मिलेगी।  महिलाओं को भी मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी। इसके लिए 170 करोड़ रुपये रखे गए हैं। उन्‍होंने बजट में कर्मचारियों के लिए भी बड़ी घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि 31 जुलाई से पहले नए वेतन आयाेग की रिपाेर्ट लागू होगी। दूसरी ओर, स्‍पीकर ने शिरोमणि अकाली दल के नौ विधायकों का सदन से निलंबन समाप्‍त कर दिया। अब वे कल बजट पर होने वाली बहस में हिस्सा ले सकेंगे।

 

 

मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि पंजाब का कर्ज 31 मार्च तक 252880 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। यह 2021- 22 में बढ़ कर 273703 करोड़ रुपये हो जाएगा। वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि रिसोर्स गैप इस साल ज़ीरो रहेगा यानी सरकार के पास जितने पैसे हैं उतना ही खर्च होगा। किसानों की कर्जमाफी के लिए बजट में 10186 करोड़ रुपये का प्रावधान किया। इसके साथ ही उन्होंने किसानों को मुफ्त बिजली की सुविधा जारी करने का ऐलान किया। 

मेरिट में आने वाले बच्‍चों को फीस मेें छूट, अपनी राशन कार्ड योजना शुरू की

वित्‍तमंत्री ने मेरिट में आने वाले बच्चों को फीस में छूट देने का भी ऐलान किया। उन्‍होंने अपनी राशन कार्ड योजना शुरू की। इसके तहत पांच किलो आटा मिलेगा। इसके लिए 120 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। बजट का थीम 'जय जवान नय किसान' दिया गया है। मनरेगा के लिए 400 करोड़ रुपये रखे हैं।

किसानों के लिए कामयाब किसान खुशहाल पंजाब योजना, किसान कर्जमाफी के लिए 10186 कराेड़ रुपये

वित्‍तमंत्री ने कहा कि खराब ट्यूबवेलों की मरम्मत के लिए 40 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है। उन्‍होंने बताया कि मोहाली में रीजनल वायरोलॉजी सेंटर स्‍थापित होगा और केंद्र सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है।  वित्‍तमंत्री ने कहा कि राज्‍य में किसानों को मुफ्त बिजली की सुविधा जारी रहेगी। इसके लिए बजट में  7000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग की रिपोर्ट 31 मार्च तक व 31 जुलाई से पहले होगा लागू

मनप्रीत बादल ने कहा , कैग ने भी कहा कि सरकार वित्तीय रिफॉर्म के पथ पर है। उन्‍हाेंने बुढापा पेंशन 1500 रुपये प्रति माह करने की घोषणा की। पहले यह 750 रुपये प्रतिमाह थी। इसके साथ ही वित्‍तमंत्री मनप्रीत बादल ने कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्‍होंने कहा कि कर्मचारशिें के लिए वेतन आयोग की रिपोर्ट 31 मार्च से पहले आ जाएगी। इसे 31 जुलाई से पहले लागू कर दिया जाएगा। इसके लिए 9000 करोड़ रुपये का प्रावधान जट में रखा गया है। उन्‍होंने शिरोमणि अवार्ड की राशि पांच लाख से 10 लाख रुपये करने का भी ऐलान किया। वित्‍तमंत्री ने सरकारी स्कूलों में 6 से 12वी क्लास की छात्राओं के लिए सेनेटरी पैड के लिए 21 करोड़ का प्रावधान किया। युवाओं को स्मार्ट फोन देने के लिए 100 करोड़ रुपये रखे हैं।

वित्‍तमंत्री ने शहरी क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के लिए 719 82 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। यह पिछले साल के मुकाबले  68 करोड़ ज्‍यादा है। मनरेगा के लिए 400 करोड़ रुपये रखे हैं। 50 करोड़ रुपये की लागत से छह महिला वर्किंग हॉस्टल बनेंगे।

बजट की खास बातें

  1. राज्‍य में दुकानें और रेस्‍टोरेंट 24 घंटे खुले रह सकेंगे। काेरोना कारण बदहाल हुई अर्थ व्‍यवस्‍था को सुधारने में मदद मिलेगी।
  2. राज्‍य में महिलाओं और सरकारी प्राइमरी स्‍कूल के विद्याथियों को सरकाी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा।
  3. राज्‍य में बुजुर्गों को मिलने वाली पेंशन दोगुनी की गई। पहले मिलती थी प्रति माह 750 रुपये और अब मिलेगी प्रति माह 1500 रुपये मिलेगी पेंशन।
  4. किसानों के लिए नई योजना ' कामयाब किसान-खुशहाल पंजाब' शुरू करने का ऐलान।
  5. किसानों को मुफ्त बिजली योजना जारी रहेगा।
  6. किसान कर्जमाफी के लिए 10168 करोड़ रुपये का प्रावधान।
  7. कर्मचारियों के लिए नए पे कमीशन (वेतन आयोग) की रिपोर्ट 31 मार्च तक आएगी। इसे 31 जुलाई से पहले घोषित कर दिया जाएगा।
  8.  म‍ेरिट में आने वाले विद्यार्थियों को फीस में छूट का ऐलान।
  9. नई राशन कार्ड योजना का भी घाेषणा की गई। इसके तहत हर माह पांच किलाे आटा मिलेगा।
  10. महिलाओं की सगुन स्‍कीम के तहत मिलने वाली राशि 51 हजार रुपये की गई। इससे पहले यह राशि 21 हजार रुपये थी।
  11. पंजाबी, हिंदी व उर्दू के बुजुर्ग लेखकों व कवि काे हर माह 15 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी।

मनप्रीत बादल ने बजट में राज्‍य के बॉर्डर क्षेत्र के लिए 268 करोड़ रुपये का प्रावधान किया। शाहरपुर कंडी योजना के लिए 1042 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। पीआइडीबी से मिलने वाले 1000 करोड़ रुपये की ग्रांट स्‍थानीय निकाय बॉडी विभाग को दिए जाएंगे। यह राशि छोटे शहरों पर खर्च होगी। मनप्रीत  बादल ने दावा किया कि सबसे ज्यादा बिजली सब्सिडी पंजाब ही देता है। यह सब्सिडी किसान, इंडस्ट्री और एससी वर्ग के लोगों को मिलती है। राज्‍य में नई बसें खरीदी जाएंगी और इसके लिए 150 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

 


3/8/2021 4:27:10 PM kids programming
Punjab Budget 2021
Source: Punjab Budget 2021

Jalandhar Gallery

Leave a comment