PUNJAB WEATHER

कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर पंजाब और चंडीगढ़ का दौरा करेगी केंद्रीय टीम

Punjab Covid news

कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर पंजाब और चंडीगढ़ का दौरा करेगी केंद्रीय टीम

कोविड-19 के मामलों में तेज बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक दो सदस्यीय केंद्रीय दल पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ भेजने का फैसला किया है.

 

केंद्रीय दल इन दोनों जगहों पर 10 दिनों तक स्थिति की समीक्षा करेंगे और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों, निगरानी, जांच व कुशल क्लिनिकल प्रबंधन में सहयोग करेगा, ताकि संक्रमण की गति को नियंत्रित किया जा सके. दो सदस्यीय केंद्रीय दल में पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ के एक सामुदायिक चिकित्सा विशेषज्ञ और एनसीडीसी के एक महामारी विशेषज्ञ शामिल होंगे. कोविड-19 के प्रबंधन में विस्तृत मार्गदर्शन के लिए इन टीमों को 10 दिनों तक पंजाब और चंडीगढ़ में तैनात किया जाएगा.

पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण के शनिवार को 60,013 मामले जबकि 15,731 सक्रिय मामले हैं. राज्य में अब तक 1,739 संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है. केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या 2,095 है, जबकि संक्रमण के कुल मामले 5,268 हैं. प्रति लाख मामलों में जांच का आंकड़ा 38,054 है और संक्रमण की दर 11.59 फीसदी है.

पिछले दो दिनों से केंद्र सरकार ने इस तरह के मामलों में कई राज्य सरकारों के लिए मदद का हाथ आगे बढ़ाया है. विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को केंद्र सरकार की ओर से इस महामारी की श्रृंखला को तोड़ने के लिए आक्रामक तरीके से व्यापक कदम उठाने की सलाह दी गई है, ताकि संक्रमण की वजह से हो रही मृत्यु दर को एक फीसदी से कम किया जा सके.


9/6/2020 8:19:20 PM
Punjab Covid news
Source:

Leave a comment






Latest post