PUNJAB WEATHER

राज्यसभा चुनाव : जानिए किस राज्य में क्या रही स्थिति. किसे मिली जीत

kids programming
Rajya Sabha Election, Election Result 2020, Election updates

राज्यसभा चुनाव  : जानिए किस राज्य में क्या रही स्थिति. किसे मिली जीत

राज्यसभा सीटों के लिए मतदान पूरा हो चुका है और परिणाम आने शुरू हो गए हैं। 

आंध्र प्रदेश : आंध्र प्रदेश में चारों रिक्त सीटों के लिए वाईएसआर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे थे और चारों सीटों पर पार्टी ने जीत दर्ज की। 175 सदस्यीय विधानसभा में 151 विधायकों की संख्या बल के साथ सभी सीटों पर उसका आराम से जीतना तय था। तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) ने भी अपना प्रत्याशी मैदान में उतारा था जिसके कारण चुनाव कराने पड़े थे।

मध्यप्रदेश : मध्यप्रदेश से राज्यसभा की तीन सीटों के चुनाव के लिये भाजपा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया था जबकि कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और वरिष्ठ दलित नेता फूल सिंह बरैया उम्मीदवार थे। ज्योतिरादित्य सिंधिया को 56, सुमेर सिंह को 55 और दिग्विजय सिंह को 57 मत मिले। इसके अलावा बरैया को 36 मत मिले और दो मत निरस्त किए गए। 

राजस्थान : राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए मतदान हुआ था। कांग्रेस ने के सी वेणुगोपाल और नीरज डांगी को मैदान में उतारा था जबकि भाजपा ने राजेंद्र गहलोत और ओंकार सिंह लखावत को उम्मीदवार बनाया था। कांग्रेस से वेणुगोपाल और डांगी जीते वहीं, भाजपा से गहलोत ने जीत दर्ज की और लखावत को हार का सामना करना पड़ा। अब राज्य में कांग्रेस के राज्यसभा सांसदों की संख्या तीन हो गई है वहीं कुल 10 में से सात भाजपा के हैं। 

झारखंड : राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनावी मैदान में सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन के अलावा मुख्य विपक्षी भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश और कांग्रेस के शहजादा अनवर उम्मीदवार हैं। राज्य की दोनों सीटें निर्दलीय परिमल नाथवानी और राष्ट्रीय जनता दल के प्रेमचंद्र गुप्ता का कार्यकाल पूरा होने से रिक्त हुई है। झामुमो के अध्यक्ष शिबू सोरेन एवं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश का चुनाव लगभग तय माना जा रहा है। 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में इस समय दो सीटें खाली हैं लिहाजा 79 सदस्यीय सदन में किसी भी उम्मीदवार को चुनाव जीतने के लिए कम से कम 27 मतों की आवश्यकता होगी और विधानसभा में अभी मुख्य सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा के 29 विधायक हैं जबकि मुख्य विपक्षी भाजपा के कुल 26 विधायक हैं।

गुजरात : गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों के लिए कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर है। दोनों ही पार्टियों में से किसी के पास भी पूर्ण संख्या नहीं है। भाजपा ने चार सीटों के लिए तीन उम्मीदवार उतारे हैं, वहीं कांग्रेस ने दो उम्मीदवारों को टिकट दिया है। भाजपा यहां अपनी संख्या के मुताबिक दो सीटों पर आसानी से जीत सकती है जबकि कांग्रेस को भी एक सीट मिल सकती है लेकिन चौथी सीट के लिए दोनों पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला है।

मणिपुर : मणिपुर में सत्तारूढ़ गठबंधन के नौ सदस्यों के इस्तीफे के कारण स्थिति पेचीदा हो गई है। भाजपा ने यहां की एक सीट पर लीसेम्बा सानाजाओबा को और कांग्रेस ने टी मंगी बाबू को उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि उपमुख्यमंत्री वाई जॉयकुमार सिंह, आदिवासी एवं पर्वतीय क्षेत्र विकास मंत्री एन कायिशी, युवा मामलों और खेल मंत्री लेतपाओ हाओकिप और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एल जयंत कुमार सिंह ने बुधवार को मंत्री पदों से इस्तीफा दे दिया था। इसके अलावा, भाजपा विधायक एस सुभाषचंद्र सिंह, टीटी हाओकिप और सैमुअल जेंदई ने विधानसभा और पार्टी से इस्तीफा दिया था।

मिजोरम : मिजोरम में राज्यसभा की एक सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने के कनललवेना को उम्मीदवार बनाया है जबकि जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने बी लालछनजोवा और कांग्रेस ने लल्लिंछुंगा को उम्मीदवार बनाया है। 40 सदस्यों वाली मिजोरम विधानसभा में एमएनएफ के 27 सदस्य हैं जबकि जेडपीएम के सात, कांग्रेस के पांच और भाजपा का एक विधायक है।

मेघालय : मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (एमडीए) ने राज्य से राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए एनपीपी के प्रदेश अध्यक्ष डब्ल्यूआर खरलुखी का नाम सामने रखा है। वहीं विपक्षी कांग्रेस ने पूर्व विधायक कैनेडी खीरीयम को मैदान में उतारा है। 60 सदस्यीय मेघालय विधानसभा में कांग्रेस के 19 विधायक हैं।

 

 


6/19/2020 7:41:11 PM kids programming
Rajya Sabha Election, Election Result 2020, Election updates
Source:

Leave a comment






Latest post