बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में शामिल अभिनेता इरफान खान का बुधवार को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में निधन हो गया। इरफान खान को ब्रेन ट्यूमर था और कोलन इंफेक्शन बढ़ने पर उन्हें मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इरफान खान एक ऐसे अभिनेता थे, जिन्होंने अपने हर किरदार से सिनेमाघर में जमकर तालियां बटोरीं। उनके निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई है और कई बड़े कलाकारों ने ट्वीट कर अपना दुख जाहिर किया है। इरफान खान के परिवार में उनकी पत्नी सुतापा सिकदर और दो बेटे- बाबिल और अयान हैं। आइए जानते हैं कि निधन के बाद अपने परिवार के लिए इरफान खान कितनी संपत्ति छोड़ गए हैं।

321 करोड़ की संपत्ति के मालिक थे इरफा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इरफान खान कुल 321 करोड़ की संपत्ति के मालिक थे। थिएटर की दुनिया से अपना फिल्मी करियर शुरू करने वाले इरफान खान की कमाई का जरिया उनकी फिल्में और विज्ञापन ही थे। एक्टिंग फीस के अलावा इरफान खान अपनी फिल्मों के प्रॉफिट (लाभ) में शेयर भी लेते थे। इरफान खान मुंबई में एक घर के अलावा, जुहू में एक फ्लैट के मालिक थे। सबसे ज्यादा इनकम टैक्स देने वाले बॉलीवुड के अभिनेताओं में इरफान खान की गिनती होती थी।

एक फिल्म के लिए लेते थे 15 करोड़ रुपए फीस

इरफान खान एक फिल्म के लिए 15 करोड़ रुपए फीस लेते थे। इसके अलावा एक विज्ञापन के लिए उनकी फीस 4 से 5 करोड़ रुपए थी। इरफान खान ने 110 करोड़ रुपए का पर्सनल इन्वेस्टमेंट भी किया हुआ था। लग्जरी कारों के शौकीन इरफान खान टोयोटा सेलिका, बीएमडब्ल्यू, मैसेराटी क्वाट्रोपोर्टे और एक ऑडी कार के मालिक थे, जिनकी कुल कीमत 3 से 5 करोड़ रुपए है। हॉलीवुड की भी कई बड़ी फिल्मों में भूमिका निभाने इरफान खान सामाजिक कार्यों के लिए भी बढ़-चढ़कर सहयोग करते थे।

इरफान के निधन पर पीएम मोदी ने क्या कहा

आपको बता दें कि इरफान खान के निधन से पूरा बॉलीवुड सदमे में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दुखद खबर पर ट्वीट करते हुए कहा, 'इरफान खान का निधन सिनेमा और रंगमंच की दुनिया के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है। उन्हें अलग-अलग माध्यमों में उनकी बहुमुखी प्रतिभा के लिए याद किया जाएगा। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।'

 

2018 में इरफान को चला बीमारी का पता

गौरतलब है कि इरफान खान को न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर हुआ था। मार्च 2018 में इरफान को अपनी बीमारी का पता चला था। इसका उन्होंने लंदन में इलाज भी कराया था। अप्रैल 2019 में भारत लौटने के बाद इरफान ने 'अंग्रेजी मीडियम' फिल्म की शूटिंग की थी। मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले इरफान नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के छात्र रह चुके थे। छोटे पर्दे पर उन्होंने ‘भारत एक खोज' में भी काम किया था। इसके बाद वो फिल्मों में आए। 'मकबूल', 'लाइफ इन अ मेट्रो', 'द लंच बॉक्स', 'पीकू', 'हिंदी मीडियम', 'हासिल', 'पान सिंह तोमर' जैसी फिल्मों ने उन्हें एक अलग मुकाम दिया।

अमिताभ ने कहा- सबसे परेशान करने वाली और दुखद खबर

वहीं, दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने इरफान खान के निधन पर ट्वीट करते हुए लिखा, 'अभी इरफान खान के निधन की खबर पता चली... यह सबसे परेशान करने वाली और दुखद खबर है। एक अविश्वसनीय प्रतिभा, एक महान सहयोगी, सिनेमा की दुनिया में एक महान योगदानकर्ता, हमें जल्द ही छोड़ दिया। प्रार्थना और दुआ।' इससे पहले फिल्म डायरेक्टर शूजित सरकार ने एक ट्वीट के जरिए इरफान के निधन के बारे में जानकारी दी थी। शूजित ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'मेरे प्यारे दोस्त इरफान तुम लड़े.. लड़े और बहुत लड़े...मैं तुम पर हमेशा गर्व महसूस करूंगा। शांति और ओम शांति। इरफान खान तुम्हें सलाम।'