PUNJAB WEATHER

दिल्ली सहित 9 शहरों में मेट्रो सर्विस शुरू, यात्रीगण खुश

kids programming
delhi metro restarted, covid, corona, metro service

दिल्ली सहित 9 शहरों में मेट्रो सर्विस शुरू, यात्रीगण  खुश

देश में साढ़े पांच महीने बाद सोमवार से मेट्रो सर्विस शुरू हो गई है। दिल्ली, नोएडा, चेन्नई, बेंगलुरु, कोच्चि, हैदराबाद, जयपुर, लखनऊ और अहमदाबाद के लोग अब फिर से मेट्रो की सवारी कर पाएंगे। कोलकाता में 8 सितंबर से सर्विस शुरू होगी। कोरोना की वजह से 25 मार्च को पूरे देश में मेट्रो सर्विस बंद कर दी गई थी।

दिल्ली में 169 दिनों बाद मेट्रो सर्विस शुरू हुई है। पहले फेज में यलो लाइन रूट पर शुरूआत की गई है। यलो लाइन समयपुर बादली को हुडा सिटी सेंटर से जोड़ती है। मेट्रो के सफर में यात्रियों को मास्क पहनने जैसी कई शर्तें माननी होंगी।

अनलॉक-4 में केंद्र सरकार ने 7 सितंबर से फेज वाइज मेट्रो शुरू करने का ऐलान किया था। इसके बाद 2 सितंबर को मेट्रो के लिए गाइडलाइंस जारी की गईं। इसके तहत, यात्रियों को फेस मास्क पहनने के साथ ही शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना है। सिर्फ स्मार्ट कार्ड से ही यात्रा कर सकेंगे। कैशलेस ट्रांजैक्शन होगा। इसके लिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की परमिशन होगी। कंटेनमेंट जोन में आने वाले मेट्रो स्टेशन फिलहाल बंद ही रहेंगे।

इन चीजों का ध्यान रखें

-कम सामान के साथ यात्रा करें।

-यात्री हैंड सैनिटाइजर की 30 एमएम की पॉकेट साइज बॉटल ही रख सकेंगे।

-पीक आवर्स में भीड़ से बचने के लिए ऑफिस टाइम को एडजस्ट करें।

-कोशिश करें कि पीक आवर्स से पहले ऑफिस के लिए निकलें और लौटें।

-दिल्ली के 45 स्टेशनों पर ऑटो थर्मल के साथ हैंड सैनिटाइजेशन मशीनों का इंतजाम किया गया है।

 

-बाकी मेट्रो स्टेशन पर ऑटो सैनिटाइजर डिस्पेंसर्स लगे हैं। इसके अलावा थर्मल स्क्रीनिंग मैनुअली की जाएगी।

दिल्ली मेट्रो में इनको नहीं मिलेगी एंट्री

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) इसके लिए पिछले सात दिनों से तैयारी कर रहा था। रविवार को कोच की साफ-सफाई के साथ सैनिटाइजेशन किया गया। डीएमआरसी ने बताया कि मेट्रो स्टेशनों में किसी को भी बगैर मास्क के एंट्री नहीं दी जाएगी। अगर कोई मास्क लाना भूल गया है, तो स्टेशन पर पैसे देकर मास्क ले सकता है। इसके अलावा, अगर कोई बीमार है या संक्रमण के हल्के लक्षण हैं, तो उसे एंट्री नहीं मिलेगी। डीएमआरसी ने लोगों से जरूरी होने पर ही सफर करने और यात्रा के दौरान कम बातचीत करने की अपील की है।

 


9/7/2020 10:28:51 AM kids programming
delhi metro restarted, covid, corona, metro service
Source:

Leave a comment






Latest post