PUNJAB WEATHER

राजस्थान के कोटा से रांची के लिए सिंगल ट्रीप स्पेशल ट्रेन चलाई गई।

kids programming
spltra

राजस्थान के कोटा से रांची के लिए सिंगल ट्रीप स्पेशल ट्रेन चलाई गई।

राजस्थान के कोटा से रांची के लिए सिंगल ट्रीप स्पेशल ट्रेन चलाई गई। यह ट्रेन चलाने की मंजूरी राज्य सरकार की ओर से किए प्रस्ताव को आधार बनाकर रेल मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई है।

 

लॉकडाउन के बाद से ही कोटा में हजारों कोचिंग छात्र फंसे हुए थे। यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, असम, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों के लगभग 25 हजार स्टूडेंट्स केंद्र सरकार व राज्य सरकारों के आपसी तालमेल के बाद बसों द्वारा अपने अपने घरों को रवाना हो गए लेकिन अब पूरे देश में यह पहला मामला है जब कोटा के कोचिंग स्टूडेंट स्पेशल ट्रेन के द्वारा अपने घर लौट रहे हैं।

केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के आपसी समन्वय के बाद रेल मंत्रालय ने सिंगल ट्रिप स्पेशल ट्रेन चलाने की अनुमति दे दी है। इसी के तहत कोटा में कोचिंग कर रहे हैं झारखंड के 942 स्टूडेंट्स शुक्रवार रात 10 बजे स्पेशल ट्रेन से रवाना हुए। झारखण्ड के बाकि बचे लगभग पांच सौ कोचिंग स्टूडेंट्स आज ट्रेन द्वारा रवाना होंगे।

रवाना होने से पहले सभी स्टूडेंट्स की स्क्रीनिंग की गई उनको फूड पैकेट और पानी की बोतल दी गई साथ ही ट्रेन के कोच में उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए दूर-दूर बैठाया गया। घर लौटते वक्त बच्चों की खुशी साफ देखी जा सकती है। ट्रेन रवाना होने पर बच्चों ने बाय-बाय कोटा कहा तो वही बच्चों को रवानगी देते समय जिला कलेक्टर आला पुलिस अधिकारी और कोचिंग संस्थान के कर्मचारियों ने हैप्पी जर्नी कर बच्चों को विदा किया।

इस अवसर पर कुछ स्टूडेंट्स ने कहा कि उनका काफी ख्याल रखा गया समय समय पर संपर्क बनाकर रखा गया और अब घर लौट रहे तो अच्छा लग रहा है। वहीँ कुछ स्टूडेंट्स का कहना था कि उन्हें लॉकडाउन के दौरान खाने की काफी समस्या आई और उनके पेरेंट्स को काफी चिंता थी तो अब फाइनली घर जा रहे हैं तो उनकी चिंता दूर हुई है और अच्छा लग रहा है। 


5/2/2020 6:11:00 PM kids programming
spltra
Source:

Leave a comment






Latest post