राममय हुई अयोध्या, अलौकिक और अद्वितीय एयरपोर्ट का पीएम मोदी कल करेंगे उद्घाटन

National
Spread the love

अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन होने के बाद 30 दिसंबर 2023 को सबसे पहले इंडिगो एयरलाइंस अपना फ्लाइट उतारेगी। इसके बाद 6 जनवरी 2024 से इस एयरपोर्ट का कमर्शियल ऑपरेशन शुरू हो जाएगा

प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या को अलौकिक और अद्वितीय बनाने के लिए लगातार काम चल रहा है। ऐसे में प्रभु के दर्शन के लिए आने भक्तों को एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन से ही राम में रमने लगेंगे। अयोध्या में आधुनिक विश्व स्तरीय अवसंरचना का विकास करना, कनेक्टिविटी में सुधार करना और शहर के समृद्ध इतिहास व विरासत के अनुरूप नागरिक सुविधाओं का कायाकल्‍प करना है। इस परिकल्पना को साकार रूप देने के लिए शहर में एक नए हवाई अड्डे, नए पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन, नव पुनर्विकसित, चौड़ी और सौन्दर्यपूर्ण सड़कों तथा अन्य नागरिक अवसंरचना का उद्घाटन किया जा रहा है।

30 दिसंबर को होगा उद्घाटन
दरअसल, पीएम मोदी शनिवार यानि 30 दिसंबर को अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। इस बीच कहा जा रहा है कि इसका नाम बदलकर महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या धाम कर दिया गया है। हालांकि अभी इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। अभी इस हवाई अड्डे को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट कहा जाता है।

कैसा है अयोध्या का इंटरनेशनल एयरपोर्ट
अत्याधुनिक एयरपोर्ट के पहले चरण को 1450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा। टर्मिनल भवन का आगे का हिस्सा अयोध्या के आसन्न श्री राम मंदिर की वास्तुकला को दर्शाता है। टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्रीराम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कला, पेंटिंग और भित्तिचित्रों से सजाया गया है। अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न सुविधाओं से सुसज्जित है, जैसे इन्सुलेशन छत प्रणाली, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूनिर्माण, जल उपचार संयंत्र, सीवेज उपचार संयंत्र, सौर ऊर्जा संयंत्र तथा ऐसी कई अन्य सुविधाएं प्रदान की गई हैं। ये सभी सुविधाएं गृह – 5 स्टार रेटिंग के अनुरूप होंगी। हवाई अड्डे से क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा, जिससे पर्यटन, व्यावसायिक गतिविधियों और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *