ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम को 1.6 मिलियन डॉलर (करीब 13 करोड़ रुपये) प्राइज मनी के तौर पर मिलेंगे. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी.

आईसीसी ने अपने बयान में कहा, ’13 नवंबर को मेलबर्न में आईसीसी टी20 विश्व कप का फाइनल जीतने वाली टीम को 1.6 मिलियन यूएस डॉलर की पुरस्कार राशि मिलेगी. वहीं, रनर अप टीम को 8 लाख यूएस डॉलर यानी प्राइज मनी के तौर पर करीब साढ़े छह करोड़ रुपये मिलेंगे. टी20 वर्ल्ड कप की कुल प्राइज मनी 5.6 मिलियन यूएस डॉलर यानी 45 करोड़ रुपये होगी.

बता दें कि इस बार विश्व कप में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं. 8 टीमें 16 से 21 अक्टूबर तक क्वालीफायर खेलेंगी, जिनमें से 4 टॉप टीमें सुपर 12 में सीधे क्वालिफाई करने वाली टॉप रैकिंग वाली 8 टीमों के साथ जुड़ेंगी.

आईसीसी के मुताबिक, सेमीफाइनल हारने वाली टीम को कुल प्राइज मनी में से 4 लाख डॉलर (3.26 करोड़ रुपये) मिलेंगे. वहीं, सुपर 12 राउंड से बाहर होने वाली 8 टीमों में से हर टीम को 70 हजार यूएस डॉलर (57 लाख) रुपये इनाम के तौर पर मिलेंगे. पिछले साल हुए आईसीसी टी20 विश्व कप की तरह सुपर-12 राउंड में होने वाले तीस मैच में से हर जीत के लिए टीम को 40 हजार यूएस डॉलर मिलेंगे.
सुपर-12 राउंड में सीधे क्वालिफाई करने वाली 8 टीमें हैं- अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका.

वहीं, अन्य आठ टीमें- ग्रुप ए में नामीबिया, श्रीलंका, नीदरलैंड, यूएई और ग्रुप बी में वेस्टइंडीज, स्कॉटलैंड, आयरलैंड और जिम्बाब्वे को चार-चार टीमों के दो ग्रुप में बांटा गटा है और इन टीमों के बीच पहले दौर के मुकाबले होंगे. पहले दौर में एक मैच जीतने पर टीम को 40 हजार यूएस डॉलर (32 लाख रुपये) मिलेंगे. पहले राउंड में बाहर होने वाली चार टीमों में से हर टीम को इनाम के तौर पर 40 हजार डॉलर मिलेंगे.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.