पूर्ववर्ती जम्मू कश्मीर रियासत के शासक रहे महाराजा हरि सिंह ने 26 अक्टूबर, 1947 को जम्मू कश्मीर के विलय के समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। भाजपा इस दिन को ‘विलय दिवस’ के रूप में मनाती है। जम्मू-कश्मीर भाजपा के अध्यक्ष रैना के नेतृत्व में पार्टी नेताओं ने तवी नदी के पास महाराजा हरि सिंह पार्क में विलय दिवस मनाया।

जम्मू। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को पूरे जम्मू कश्मीर में ‘विलय दिवस’ मनाया और पार्टी के वरिष्ठ नेता रवींद्र रैना ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब केंद्रशासित प्रदेश के पाकिस्तान और चीन के कब्जे वाले इलाकों में तिरंगा फहराया जाएगा। पूर्ववर्ती जम्मू कश्मीर रियासत के शासक रहे महाराजा हरि सिंह ने 26 अक्टूबर, 1947 को जम्मू कश्मीर के विलय के समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। भाजपा इस दिन को ‘विलय दिवस’ के रूप में मनाती है। जम्मू-कश्मीर भाजपा के अध्यक्ष रैना के नेतृत्व में पार्टी नेताओं ने तवी नदी के पास महाराजा हरि सिंह पार्क में विलय दिवस मनाया।

इस मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया और महाराजा को श्रद्धांजलि दी गयी। रैना ने कहा कि पूरा जम्मू कश्मीर इस दिन को मना रहा है क्योंकि राष्ट्रवादियों के सर्वोच्च बलिदान के बाद यह दिन आया। उन्होंने कहा, ‘‘विलय दिवस हमारे लिए गणतंत्र दिवस या स्वतंत्रता दिवस की तरह है क्योंकि इसी दिन हमारे महाराजा ने जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न हिस्सा बनाया।’’ भाजपा सांसद जुगल किशोर शर्मा ने कहा कि विलय दिवस बहुत महत्वपूर्ण है और यह जम्मू कश्मीर से जुड़े ऐतिहासिक घटनाक्रम को बयां करता है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.