विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) कभी अपनी फिल्मों तो कभी अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं. अक्सर विवादों में घिरे रहने वाले डायरेक्टर-प्रोड्यूसर और स्क्रीन राइटर विवेक अग्निहोत्री आज अपना 48वां बर्थडे मना रहे हैं. आज बॉलीवुड के इस चर्चित डायरेक्टर के जन्मदिन के अवसर पर उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से जानते हैं. विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) का जन्म 10 नवंबर 1973 को ग्वालियर में हुआ था.

विवेक अग्निहोत्री ने इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC) से पढ़ाई की थी. उसके बाद वह मैनेजमेंट की पढ़ाई करने के लिए विदेश चले गए थे. विवेक ने हार्वर्ड एक्सटेंशन स्कूल से मैनेजमेंट में स्पेशल सर्टिफिकेट कोर्स किया है. विवेक अग्निहोत्री ने एड एजेंसी के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने Ogilvy और McCann जैसी बड़ी कंपनियों के साथ काम किया है. विवेक जिलेट और कोका-कोला जैसे ब्रांड्स के लिए बतौर क्रिएटिव डायरेक्टर काम कर चुके हैं.

विवेक अग्निहोत्री ने फिल्मों में कदम रखने से पहले सीरियल के निर्देशन में अपनी किस्मत आजमाई थी. उनके द्वारा प्रोड्यूस किए गए सीरियल्स को ऑडियंस ने काफी सराहा था.

फिल्म ‘चॉकलेट’ से किया था बॉलीवुड डेब्यू
साल 2005 में रिलीज हुई फिल्म ‘चॉकलेट’ से विवेक अग्निहोत्री ने बॉलीवुड डेब्यू किया था. ये फिल्म ऑडियंस से लेकर क्रिटिक्स तक किसी को भी इम्प्रेस नहीं कर पाई थी. यह फिल्म हॉलीवुड की थ्रिलर फिल्म ‘द यूजुअल सस्पेक्ट’ की रीमेक थी.

तनुश्री दत्ता ने विवेक अग्निहोत्री पर लगाए थे गंभीर आरोप
2018 में ‘मी टू’ अभियान के दौरान एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री पर संगीन आरोप लगाए थे. तनुश्री ने अपने आरोपों में कहा था कि विवेक ने फिल्म ‘चॉकलेट’ की शूटिंग के दौरान उनके साथ अनुचित व्यवहार किया था.

विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स’ को मिली अपार सफलता
‘द ताशकंद फाइल्स’ और ‘द कश्मीर फाइल्स’ उनके करियर की सबसे कामयाब फिल्मों में से एक हैं. कश्मीरी पंडित के एक्सोडस पर आधारित इस फिल्म को ऑडियंस और क्रिटिक्स का भरपूर प्यार मिला था.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.