PUNJAB WEATHER

केंद्र के आगे झुकी पंजाब सरकार, अब सीधे किसानों के खातों में आएगा एम एस पी का सीधा भुगतान


pfmmsb

केंद्र के आगे झुकी पंजाब सरकार, अब सीधे किसानों के खातों में आएगा एम एस पी का सीधा भुगतान

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के पास चालू रबी सत्र के दौरान फसलों की न्यूतम समर्थन मूल (एमएसपी) पर होने वाली खरीद का भुगतान सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है

पंजाब में रबी विपणन 2021-22 में गेहूं की सरकारी खरीद पर 10 अप्रैल 2021 से शुरू होने जा रही है। फसल के दाम का किसानों के खाते में सीधा भुगतान करने को लेकर पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के पास चालू रबी सत्र के दौरान फसलों की न्यूतम समर्थन मूल (एमएसपी) पर होने वाली खरीद का भुगतान सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। 

गौरतलब है कि अन्य राज्यों ने फसलों की सरकारी खरीद में जमीन के रिकॉर्ड को दाखिल करने की व्यवस्था लागू करके फसल के दाम का सीधा भुगतान किसानों के खाते में करना शुरू कर दिया था। लेकिन पंजाब में किसानों को एमएसपी का भुगतान आढ़तियों के जरिये ही किया जाता है। पंजाब के वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से हमें डीबीटी लागू करने के लिए कहा गया।

पंजाब में आढतिया प्रणाली होने की वजह से हमने और समय मांगा था। लेकन केंद्र सरकार ने हमारी मांग नहीं मानी। बादल ने कहा कि राज्य सरकार के पास अब कोई और विकल्प नहीं है। हमें प्रत्यक्ष बैंक हस्तांतरण को चालू सत्र से ही अमल में लाना ही होगा। अब भुगतान के लिए जल्ग ही नई प्रणाली लागू की जायेगी। 


4/9/2021 2:09:47 PM kids programming
pfmmsb
Source:

Jalandhar Gallery

Leave a comment