PUNJAB WEATHER

पंजाब सरकार रजिस्टर्ड निर्माण कार्य लगे मजदूरों को तीन हज़ार रुपए गुजारा भत्ता देगी


cmpcasingh

पंजाब सरकार रजिस्टर्ड निर्माण कार्य लगे मजदूरों को तीन हज़ार रुपए गुजारा भत्ता देगी

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कहा है कि 3000 रुपए का गुजारा भत्ता 1500-1500 रुपए की दो किस्तों में अदा किया जाएगा 

कोविड 19 (Covid-19) की पाबंदियों के चलते निर्माण कामगारों  को हो रहे नुकसान को देखते हुए पंजाब सरकार ने 3000 रुपए गुजारा भत्ता (Maintenance allowance) देने का ऐलान किया है. जो भी निर्माण कामगार निर्माण और अन्य निर्माण कामगार  कल्याण बोर्ड (बीओसीडब्ल्यू) से रजिस्टर्ड होंगे. उन्हें यह भत्ता नगद सहायता के रूप में दिया जाएगा. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह  कहा है कि 3000 रुपए का गुजारा भत्ता 1500-1500 रुपए की दो किस्तों में अदा किया जाएगा. पहली किस्‍त तुरंत जारी की जाएगी, जबकि दूसरी किस्‍त 15 जून तक अदा की जाएगी.
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महामारी की पहली लहर के दौरान बीते साल भी संकट में डूबे निर्माण कामगारों के लिए इसी तरह की सहायता दी थी. उस दौरान बोर्ड के साथ रजिस्टर्ड 2.92 लाख निर्माण कामगारों को 6000 रुपए के हिसाब से 174.31 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता  प्रदान की गई थी.
बोर्ड के साथ राज्य भर में लगभग तीन लाख रजिस्टर्ड निर्माण कामगार हैं. कोविड मामलों में हाल ही में हुई वृद्धि से पैदा हुई मौजूदा स्थिति पर काबू पाने के लिए उठाए गए सख्त कदमों और समय-समय जारी किए गए दिशा-निर्देशों के मद्देनजर इन निर्माण कामगारों की रोजा-रोटी पर बुरा असर पड़ा था.

बहुत से स्थान पर चल रहे निर्माण प्रोजेक्टों का काम या तो रुक गया है या फिर अस्थायी तौर पर काम की रफ्तार धीमी हो गई है. जिससे ऐसे कामगारों की आमदनी और रोजी-रोटी पर बुरा असर पड़ा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि वित्तीय सहायता देने का उद्देश्य इस कठिन समय में निर्माण कामगारों को तत्काल राहत मुहैया करवाना है.


5/14/2021 12:05:30 PM kids programming
cmpcasingh
Source:

Jalandhar Gallery

Leave a comment