बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनाव पर फोकस करना शुरू कर दिया है. इसे लेकर पंजाब बीजेपी ने राज्य की इकाई को मजबूत करना शुरू कर दिया है. बीजेपी ने 58 नए पदाधिकारियों की सूची जारी कर दी. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इन पदाधिकारियों की नियुक्ति को मंजूरी दी है. इन पदाधिकारियों में 11 राज्य उपाध्यक्ष, 11 राज्य सचिव और 5 महासचिव शामिल हैं.

2024 लोकसभा चुनाव से पहले पंजाब बीजेपी ने राज्य की इकाई को चुस्त-दुरुस्त करने की मुहिम शुरू कर दी है. बीजेपी ने शनिवार को राज्य के 58 नए पदाधिकारियों की सूची जारी कर दी. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इन पदाधिकारियों की नियुक्ति को मंजूरी दी है. इन पदाधिकारियों में 11 राज्य उपाध्यक्ष, 11 राज्य सचिव और 5 महासचिव शामिल हैं.इसके अलावा 2024 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर बीजेपी ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और राज्य कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़ को पार्टी की सभी महत्वपूर्ण राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य बनाया है. इसमें पीएम मोदी, भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा, अमित शाह और राजनाथ सिंह सहित कई मंत्री शामिल हैं.

समिति सदस्यों की संख्या हुई 83  पंजाब के पूर्व मंत्री राणा गुरमीत सोढ़ी को समिति में विशेष आमंत्रित सदस्य नियुक्त किया गया है  जो भाजपा की शीर्ष विचार-विमर्श करने वाली संस्था है. यह समिति कार्यकर्ताओं के लिए राजनीतिक एजेंडा तय करती है. इसमें अमरिंदर सिंह और जाखड़ के साथ यूपी बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी कार्यकारिणी में शामिल हैं. नए सदस्यों के साथ समिति की सदस्यता बढ़कर 83 हो गई है.  2024 में अकेले चुनाव लड़ेगी बीजेपी पंजाब के पूर्व मंत्री मनोरंजन कालिया और वरिष्ठ नेता बलवंत सिंह रामूवालिया की बेटी अमनजोत कौर रामूवालिया भी उत्तराखंड से मदन कौशिक और छत्तीसगढ़ से विष्णुदेव सहाय के साथ विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में नियुक्त की गई हैं. एक और महत्वपूर्ण नियुक्ति कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता जयवीर शेरगिल की बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में हुई है. शेरगिल हाल ही में बीजेपी में शामिल हो गए थे.इन नियुक्तियों का मकसद पंजाब में बीजेपी की संभावनाओं को बढ़ावा देना है, जहां यह चुनावी रूप से कमजोर है. पार्टी के पास राज्य से दो लोकसभा सांसद हैं. इनमें गुरदासपुर से सनी देओल और होशियारपुर से सोम प्रकाश शामिल हैं. जबकि, कांग्रेस के पास कुल 13 में से आठ सांसद हैं. बीजेपी 2024 के लिए आगे की योजना बनाना चाहती है, यह बीजेपी का पहला लोकसभा चुनाव होगा जब वह अकेले सभी सीटों पर लड़ेगी.

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.