Taj Mahal से पहले जहांगीर ने नूरजहां की मोहब्बत में बनवाया था Noor Mahal, पंजाब घूमने जाएं तो जरूर देखेंबादशाह शाहजहां का अपनी प्यारी बेगम मुमताज की मोहब्बत में बनवाया ताजमहल दुनिया भर में प्रसिद्ध है। बहुत कम लोग जानते हैं कि शाहजहां से पहल उसके पिता जहांगीर ने भी अपनी बेगम नूरजहां (मेहरुन्निसा) के लिए एक खूबसूरत महल बनवाया था। नाम रखा था नूरमहल। यह जालंधर जिले के नूरमहल नाम के ही कस्बे में स्थित है। अपनी खराब हालत के कारण नूरमहल, उतना प्रसिद्ध तो नहीं है जितना ताजमहल। हालांकि जिज्ञासु पर्यटक और इतिहासकार इसका महत्व जानते हैं और जालंधर घूमने आने पर नूरमहल जरूर देखते हैं।

नूरमहल जालंधर जिला मुख्यालय से लगभग 40 किमी दूर है। मुगल काल में यह स्थान लाहौर से दिल्ली के मार्ग में पड़ता था। इतिहासकारों के अनुसार नूरजहां का जन्म इसी स्थान पर तब हुआ था, जब उनके पिता मिर्जा ग्यारा मोहम्मद बेग ईरान से दिल्ली जा रहे थे। जब बेग का काफिला यहां रुका तो उनकी बेगम को प्रसव पीड़ा होने लगी और फिर नूरजहां का जन्म हुआ।

नूरजहां की पहली शादी शेर अफगान अली कुली के साथ हुई थी। दोनों बंगाल में रहते थे। बावजूद इसके जहांगीर उससे शादी करना चाहता था। उसने कई बार नूरजहां को यह पैगाम भिजवाया कि वह अली कुली को तलाक देकर उससे शादी कर ले पर वह नहीं मानी। कहा जाता है कि जहांगीर ने मुगल गद्दी संभालने के बाद अली कुली का कत्ल करवा दिया। हालांकि इतिहासकार इस बात पर एकराय नहीं है। बड़ी मान- मनोव्वल के बाद नूरजहां उससे निकाह को तैयार हुई थी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.