PUNJAB WEATHER

शिरोमणि अकाली दल ने बहुजन समाज पार्टी से पंजाब में गठबंधन किया


sadbsp

 शिरोमणि अकाली दल ने बहुजन समाज पार्टी से पंजाब में गठबंधन किया

कुछ माह पहले शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल ने ऐलान किया था कि अगर उनकी पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में जीतकर सरकार बनाती है तो डिप्टी सीएम दलित समुदाय से होगा।

पंजाब में नए समीकरण की बिसात बिछ गई है. करीब 25 साल के बाद शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी ने गठजोड़ कर लिया है. SAD के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने इसे पंजाब की राजनीति में नया सवेरा बताया है. जबकि बसपा महासचिव सतीश चन्द्र मिश्रा की ने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है और पंजाब की राजनीति की बड़ी घटना है.

इससे पहले का भाजपा के साथ गठबंधन था, लेकिन पिछले साल केन्द्र द्वारा पारित तीन कृषि कानूनों को लेकर बादल नीत पार्टी ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का साथ छोड़ दिया।.के साथ गठबंधन में भाजपा 23 सीटों पर चुनाव लड़ा करती थी.

इन सीटों पर गठबंधन
बसपा पंजाब के 117 विधानसभा सीटों में से 20 पर चुनाव लड़ेगी, बाकी सीटें SAD के हिस्से में आएगी. बसपा के हिस्से में जालंधर का करतारपुर साहिब, जालंधर पश्चिम, जालंधर उत्तर, फगवाड़ा, होशियारपुर सदर, दासुया, रुपनगर जिले में चमकौर साहिब, पठानकोट जिले में बस्सी पठाना, सुजानपुर, अमृतसर उत्तर और अमृतसर मध्य आदि सीटें आयी हैं.

निकाय चुनावों में हार विश्लेषकों का कहना है कि लोकसभा द्वारा विवादास्पद कृषि कानून पारित किए जाने के बाद SAD ने भाजपा से नाता तोड़ लिया था, लेकिन वह इस धारणा को खारिज करने में विफल रही कि उसने बिल को पारित होने से रोकने के लिए कुछ नहीं किया. ये कानून पारित होने के बाद हुए नगर निकाय चुनावों के अकाली दल अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी थी.


6/13/2021 10:46:11 AM kids programming
sadbsp
Source:

Jalandhar Gallery

Leave a comment