PUNJAB WEATHER

दिल्ली विकास प्राधिकरण का जल संचयन और वृक्षारोपण अभियान


dlivikas

दिल्ली विकास प्राधिकरण का जल संचयन और वृक्षारोपण अभियान

दिल्ली विकास प्राधिकरण ने जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत भूमिगत जल संचयन के लिए विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों के अन्तर्गत उद्यान विभाग द्वारा वर्षा ऋतु के जल को भूमिगत पहुँचा कर जलस्तर बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। वर्तमान में विभिन्न पार्को में इस तरह के बोरवेल को जुलाई 2021 के अन्त तक वर्षा जल संचय प्रणाली के लिए विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है।

 

केंद्र सरकार द्वारा आरम्भ किए गए जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत दिल्ली विकास प्राधिकरण यानी डीडीए द्वारा भूमिगत जल संचयन के लिए विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों के अन्तर्गत उद्यान विभाग द्वारा वर्षा ऋतु के जल को भूमिगत पहुँचा कर जलस्तर बढ़ाने और पर्यावरण सुधार के लिए योजना के अन्तर्गत दिल्ली विकास प्राधिकरण के 80 पार्कों में पहले से निष्क्रिय हो चुके बोरवेल को वर्षा के जल से संचयन के लिए उपयोग करने का प्रावधान किया गया है ।

वर्तमान में विभिन्न पार्को में इस तरह के बोरवेल को जुलाई 2021 के अन्त तक वर्षा जल संचय प्रणाली के लिए विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है। इस प्रक्रिया के अन्तर्गत आस पास की जमीन और पार्को में पानी के भराव वाले स्थानों को चिन्हित किया गया है । इन स्थानों पर भूमि जल संचयन, ढांचे बना कर भराव के पानी को भूमि के अन्दर पहुंचा कर भूमिगत जल स्तर में सुधार की कोशिश की जायेगी ।

इसी प्रकार पार्कों के आस पास की सड़कों पर बहने वाले पानी को मोड़ कर कच्चे या पक्की नालियों द्वारा पार्कों में स्थित पानी को 50 जलाशयों में पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार पर्यावरण सुधार के लिए डीडीए के उद्यान विभाग द्वारा वन महोत्सव पखवाड़ा भी मनाने का निर्णय लिया गया है।

इस दौरान वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरूआत की जायेगी जिसके अन्तर्गत दिल्ली विकास प्राधिकरण के पार्को में जल संचयन और पर्यावरण सुधार के लिए वृक्षारोपण के अन्तर्गत पार्को, हरित पट्टी और आरक्षित वन क्षेत्र में लगभग छः लाख हरी पत्तेदार झाड़ी और पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है।


6/26/2021 11:53:55 AM kids programming
dlivikas
Source:

Jalandhar Gallery

Leave a comment