PUNJAB WEATHER

पंजाब कैबिनेट विभिन्न विभागों के 26 हजार 454 पदों को मिली स्वीकृति एक विधायक एक पेंशन की अधिसूचना भी मंजूर
cmpunjabmaan

पंजाब कैबिनेट  विभिन्न विभागों के 26 हजार 454 पदों को मिली स्वीकृति एक विधायक एक पेंशन की अधिसूचना भी मंजूर

पंजाब सरकार की दूसरी कैबिनेट बैठक सोमवार को चंडीगढ़ में हुई। कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। कैबिनेट में विभिन्न विभागों के 26 हजार 454 पदों को स्वीकृति दे दी है। वहीं एक विधायक एक पेंशन की अधिसूचना को भी मंजूरी दे दी गई है। इसके अलावा घर-घर राशन वितरण योजना की स्वीकृति (1 अक्तूबर से आटा विकल्प) भी मंजूर कर लिया गया है। 

मुक्तसर जिले में कपास की फसल खराब होने की स्थिति में 41.89 करोड़ मुआवजा स्वीकृत किया गया है। इसमें 38.08 करोड़ किसानों के लिए और 03.81 करोड़ खेत मजदूरों के लिए है। छोटे ट्रांसपोर्टरों के लिए शुल्क जमा करने की समय सीमा को बढ़ाकर तीन महीने कर दिया गया है। किश्तों में शुल्क का भुगतान किया जा सकता है।

इससे पहले रविवार को मान सरकार ने साफ किया कि राज्य के 117 विधायकों को अब अपना आयकर खुद भरना होगा। कैबिनेट में इस फैसले पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी। इससे हर साल सरकारी खजाने से करीब 70 लाख रुपये की बचत होगी।

आम आदमी पार्टी (आप) जब विपक्ष में थी तो सरकारी खजाने से विधायकों के आयकर भरे जाने पर जमकर विरोध किया था। चुनाव से पहले पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल और अन्य दूसरे नेताओं ने घोषणा की थी कि पंजाब में जब आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी तो वह सरकारी खजाने से किए जाने वाले ऐसे खर्चों पर लगाम लगाएगी। सरकार बनते ही मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सरकारी खजाने पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ को कम करने के फैसले लेना शुरू कर दिया है। 

इस फैसले से पहले पंजाब सरकार की ओर से ‘एक विधायक एक पेंशन’ का फैसला लागू किया जा चुका है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा था कि इस फैसले से सरकारी खजाने पर अतिरिक्त बोझ कम होगा। विधायकों की पेंशन से बचने वाले रुपयों को जन सरोकारों के कार्यों में खर्च किया जाएगा। अब विधायकों को सरकार द्वारा एकमुश्त पेंशन दी जा रही है।पंजाब सरकार विधायकों को लेकर अब तक दो बड़े फैसले कर चुकी है। अब सरकार विधायकों को मिलने वाले भत्तों में भी कटौती की तैयारी कर रही है।

 


5/2/2022 1:43:28 PM
cmpunjabmaan
Source:

Jalandhar Gallery

Leave a comment