PUNJAB WEATHER

भाजपा ने एनडीए की ओर से राष्ट्रपति चुनाव के लिए द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया
candepres

भाजपा ने एनडीए की ओर से राष्ट्रपति चुनाव के लिए द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ती जा रही है। भाजपा ने एनडीए की ओर से राष्ट्रपति चुनाव के लिए ओडिशा की आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू के नाम पर मोहर लगा दी है वही विपक्ष ने पूर्व वित्तमंत्री और पुराने भाजपाई नेता यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है इस से पहले विपक्ष ने दो तीन वरिष्ट नेताओ से बात की उन्होंने इंकार कर दिया अब देखना होगा विपक्षी एकता एनडीए को कितनी टककर देती है। 

इस समय एनडीए के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का पलड़ा कितना भारी दिखाई दे रहा है देश का अगला राष्ट्रपति कौन होगा, इसकी असली तस्वीर तो जुलाई में चुनावों के वक्त ही खुलकर सामने आएगी। 

 आइए समझते हैं आंकड़ों में...कितनी मजबूत हैं द्रौपदी मुर्मू  एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। एनडीए के पास अभी कुल 5,26,420 मत हैं। राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए मुर्मू को 5,39,420 मतों की जरूरत है। अब अगर चुनावी समीकरणों को देखें तो ओडिशा से आने के कारण सीधे तौर पर मुर्मू को बीजू जनता दल(बीजद) का समर्थन मिल रहा है। यानी बीजद के 31000 मत भी उनके पक्ष में पड़ेंगे। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पहले ही द्रौपदी मुर्मू को समर्थन दे चुके हैं। इसके अलावा अगर वाईएसआर कांग्रेस भी साथ आती है तो उसके भी 43000 मत उनके साथ होंगे। इसके अलावा आदिवासी के नाम पर राजनीति करने वाली झारखंड मुक्ति मोर्चा के लिए मुर्मू का विरोध करना मुश्किल है। झामुमो दबाव में आई तो मुर्मू  को करीब 20000 वोट और मिल जाएंगे।


6/22/2022 11:25:42 AM
candepres
Source:

Jalandhar Gallery

Leave a comment