PUNJAB WEATHER

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने BRO द्वारा जम्मू-कश्मीर में निर्मित 6 पुलों का उद्घाटन किया

kids programming
bro

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने BRO द्वारा जम्मू-कश्मीर में निर्मित 6 पुलों का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को सीमा सड़क संगठन द्वारा जम्मू-कश्मीर में निर्मित 6 पुलों का उद्घाटन किया। जिन 6 पुलों का उद्धाटन हुआ उनमें से 4 पुल अखनूर सेक्टर में और दो ब्रिज जम्मू सेक्टर में हैं। इन 6 पुलों के निर्माण में कुल 45 करोड़ रुपए की लागत आई है।

 

रक्षा मंत्री ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कें ना केवल रणनीतिक क्षमता होती हैं, बल्कि दूरदराज़ के क्षेत्रों को मुख्यधारा के साथ जोड़ने का भी कार्य करती हैं। उन्होंने बताया कि इन पुलों के निर्माण से 217 गावों के लगभग 4 लाख लोगों को सीधा फायदा होगा।

इस मौक़े पर रक्षा मंत्री ने कहा कि, सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कें न केवल strategic strengths होती हैं, बल्कि दूरदराज़ के क्षेत्रों को mainstream के साथ जोड़ने का भी कार्य करती हैं। इस तरह खाद्य आपूर्ति, सशस्त्र बलों की strategic आवश्यकता हो या अन्य विकास के काम, ये सभी connectivity से ही संभव हो पाते हैं।

ग़ौरतलब है कि BRO द्वारा नवीनतम तकनीकों और अत्याधुनिक उपकरणों के प्रयोग से, पिछले दो वर्षों के दौरान, 2200 किलोमीटर से अधिक सड़कों की cutting, लगभग 4200 किलोमीटर की सड़कों की Surfacing और लगभग 5800 मीटर स्थायी पुलों का निर्माण किया गया है।

इससे पहले मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा पर हो रहे आधारभूत ढाँचे के विकास की समीक्षा कर सीमावर्ती इलाक़ों में रणनैतिक रूप से अहम सड़कों, पूल और सुरंग के निर्माण कार्य में और तेज़ी लाने पर ज़ोर दिया था। 

बीआरओ ने जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में 149 सड़कों (3965 किलोमीटर) पर स्नो क्लीयरेंस का काम किया। इसने सैनिकों और रसद को आगे के क्षेत्रों में तेजी से और शीघ्र आवागमन सुनिश्चित किया।


7/9/2020 7:17:24 PM kids programming
bro
Source:

Leave a comment






Latest post