PUNJAB WEATHER

कोरोना वैक्सीन- भारत के इन 6 शहरों में चल रहा है कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल

coronavic1

कोरोना वैक्सीन- भारत के इन 6 शहरों में चल रहा है कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल

कोरोना वायरस   वैक्सीन पर भी शोध जारी है. भारत बायोटेकऔर ज़ाइडस कैडिला की वैक्सीन का ट्रायल देश के 6 शहरों में हो रहा है

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस वैक्सीन पर भी शोध जारी है.  भारत बायोटेक (BB) और ज़ाइडस कैडिला की वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल देश के 6 शहरों में हो रहा है. हाल ही में दिल्ली के एक 30 वर्षीय शख्स को एम्स में भारत बायोटेक के कोवैक्सनी का 0.5 एमएल इंट्रामस्कुलर इंजेक्शन दिया गया. BB और Zydus दोनों को फेज I और फेज 2 के क्लिनिकल टेस्टिंग के लिए अनुमति दी गई थी और 15 जुलाई को वॉलंटियर्स को उनके टीके का पहला डोज दिया गया. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित तीसरा टीका जल्द ही भारत में टेस्ट किया जाएगा. ब्रिटेन में एस्ट्रा ज़ेनेका के साथ मैन्यूफैक्चरिंग साझेदार सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा है कि जैसे ही उसे संस्थागत अनुमति मिलेगी वह ह्यूमन ट्रायल शुरू कर देगा.

 

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के सहयोग से विकसित कोवैक्सिन की टेस्टिंग एम्स, दिल्ली और पटना, PGI रोहतक समेत 12 शहरों के 12 अस्पतालों में होगा. पहले फेज में 500 से अधिक वॉलंटियर्स को शामिल किया जाएगा. ये सभी सभी स्वस्थ और 18 से 55 वर्ष  के होंगे. साथ ही यह भी ख्याल रखा जाएगा कि इन्हें और कोई बीमारी ना हो.

Zydus के ZyCoV-D वैक्सीन की टेस्टिंग फिलहाल अहमदाबाद में उनके रिसर्च सेंटर तक सीमित है लेकिन इसे कई शहरों में बढ़ाया जाएगा. हैदराबाद, पटना, कांचीपुरम, रोहतक और अब दिल्ली में कोवैक्सिन परीक्षण शुरू हो चुके हैं. इसके बाद नागपुर, भुवनेश्वर, बेलगाम, गोरखपुर, कानपुर, गोवा और विशाखापत्तनम शामिल किये जाएंगे.



अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार एम्स दिल्ली में वैक्सीन टेस्टिंग प्लान के प्रमुख डॉ. संजय राय ने 'हमने उन्हें 30 वर्षीय शख्स दो घंटे तक देखा. वैक्सीन का कोई तत्काल प्रभाव नहीं था. वॉलंटियर को अभी घर जाने की अनुमति दी गई है और दो दिनों के बाद उसकी फिर से जांच की जाएगी.' एम्स पटना में 15 जुलाई को 11 वॉलंटियर्स पर कोवैक्सिन का ह्यूमन ट्रायल शुरू किया था. वॉलंटियर्स का इस पर कोई बड़ा दुष्प्रभाव नहीं हुआ. पहली खुराक के रिजल्ट अभी आना बाकी है.


7/25/2020 10:02:33 AM website company in jalandhar kids programming
coronavic1
Source:

Leave a comment






Latest post