PUNJAB WEATHER

कोरोना संक्रमण के खिलाफ भारत में बीसीजी वैक्सीन आएगी काम ? आइसीएमआर ने शुरू किया ट्रायल

kids programming

कोरोना संक्रमण के खिलाफ भारत में बीसीजी वैक्सीन आएगी काम ? आइसीएमआर ने शुरू किया ट्रायल

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में लोगों को वैक्सीन का इंतजार है। इस बीच में मुंबई में आज से कोरोना वायरस के खिलाफ बीसीजी वैक्सीन के असर का अध्ययन करने के लिए ट्रायल शुरू किया जा रहा है। कोरोना के खिलाफ भारत की बीसीजी वैक्सीन काम आएगी या नहीं, इसका जवाब आने वाले कुछ दिनों में पता चल जाएगा।

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने आइसीएमआर-बीसीजी वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है। बीएमसी अधिकारियों के अनुसार, बीसीजी वैक्सीन आमतौर पर बच्चों को ट्यूबरक्लोसिस(टीबी) में दी जाती है। इस टीके के अन्य सांस से जुड़ी बीमारियों में इस्तेमाल भी अच्छा साबित हुआ है।बृहन्मुंबई नगर निगम(बीएमसी) ने कहा कि सेठ जी एस मेडिकल कॉलेज, नागरिक संचालित केईएम अस्पताल और बीएमसी का स्वास्थ्य विभाग संयुक्त रूप से भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के लिए इस अध्ययन का संचालन करेगा। 

भारत में 1949 से नवजात बच्चों को बीसीजी का टीका लगाया जाता है। हालांकि, आईसीएमआर इस बात का अध्ययन कर रहा है कि बीसीजी वैक्सीन बुजुर्ग लोगों में कोरोना को रोकने में कितनी फायदेमंद साबित हो सकती है। दुनियाभर में कोरोना के मामलों को देखा जाए तो यह महामारी बुजुर्ग लोगों को ज्यादा प्रभावित करती है और गंभीर असर डालती है। कोरोना से मरने वालों में भी 60 साल के उम्र के ज्यादा लोग हैं। मुंबई के अलावा ये स्टडी नई दिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद, भोपाल और जोधपुर में भी किया जा रहा है।

अध्ययन में शामिल होने वाले वालंटियर्स की करीब छह महीने तक करीबी निगरानी की जाएगी। अध्ययन का उद्देश्य यह देखना है कि क्या यह टीका कोरोना वायरस संक्रमण को रोक सकता है? और क्या यह हॉटस्पॉट में रहने वाले बुजुर्ग व्यक्तियों में इस रोग की गंभीरता तथा मृत्यु दर को कम कर सकता है।

गौरतलब है कि देश में फिलहाल तीन कोरोना वैक्सीन का अलग-अलग चरणों में ट्रायल चल रहा है। इसमें भारत बायोटेक-आइसीएमआर की कोवाक्सिन, जाइडस कैडिला की जाइकोव-डी और आक्सफोर्ड की वैक्सीन कोविशील्ड शामिल है। आक्सफोर्ड वैक्सीन के दूूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल शुरू किया जा चुका है।


8/21/2020 5:03:08 PM kids programming
Source:

Leave a comment






Latest post