PUNJAB WEATHER

जम्मू-कश्मीर के लिए 1,350 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का एलान

kids programming
mamoj sinha lg,J and k

जम्मू-कश्मीर के लिए 1,350 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का एलान

जम्मू-कश्मीर में छोटे-बड़े कारोबार पर कोरोना के इस दौर की मुश्किलों को खत्म करने के लिए  मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को एक बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने जम्मू-कश्मीर के लिए एक हज़ार 350 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है. जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि इस फैसले से घाटी में रोजगार पैदा करने में मदद मिलेगी. इस पैकेज के तहत घाटी के लोगों को बिजली और पानी पर 50% की छूट मिलेगी.

 

जम्मू-कश्मीर में तेज़ी लौटते अमन-चैन, कोरोना महामारी की चुनौतियों के बीच राज्य की अर्थ व्यवस्था को गति देने और प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाते हुए जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने राज्य के लिए 1,350 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का एलान किया है. यह पैकेज आत्मनिर्भर भारत पैकेज से अलग है. इस वित्त वर्त में अगले 6 महीने तक ऋण पर ब्याज में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी.

इससे आर्थिक समस्या झेल रहे बिजनेस समुदाय को राहत तो मिलेगी ही साथ ही राज्य में रोज़गार के अवसर भी पैदा होंगे. सरकार ने कारोबिरयों के साथ साथ आमजन को भी राहत देते हुए. एक साल तक बिजली और पानी के बिल में 50 प्रतिशत की छूट की घोषणा की है. इसके साथ ही स्टैम्प ड्यूटी में 31 मार्च 2021 तक के लिए छूट दी गई है. मनोज सिन्हा ने बताया हस्तशिल्प और हथकरघा उद्योग से जुड़े व्यवसायियों के लिए क्रैडिट लिमिट को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपए कर दिया गया है. इसके साथ ही ब्याज पर 7 फीसदी की छूट भी दी जाएगी.

जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल का कार्यभार संभालने के बाद मनोज सिन्हा ने व्यापार जगत की स्थिति को जानने के लिए एक समिति का गठन किया था. कमेटी ने एक ऐसे पैकेज की रूपरेखा तैयार की है, जो न सिर्फ व्यापार को तीब्र गति बल्कि गरीबों, मध्यम वर्गों और छोटे उद्योगों को मज़बूती प्रदान करेगा. इतना ही नहीं 1 अक्टूबर से उद्यमियों सहित युवाओं के लिए जम्मू-कश्मीर बैंक की प्रत्येक शाखा में एक विशेष डेस्क स्थापित किया जाएगा. सरकार टैक्सी ड्राइवरों, ट्रांसपोर्टर, ऑटोरिक्शा ड्राइवरों, हाउसबोट के मालिकों, शिकारावालों और अन्य प्रभावित लोगों के वास्ते सुव्यवस्थित तंत्र और पैकेज के लिए काम कर रही है. पैकेज की घोषणा के बाद जम्मू-कश्मीर की जनता में खुशी की लहर देखी जा रही है.


9/20/2020 10:42:55 AM kids programming
mamoj sinha lg,J and k
Source:

Leave a comment






Latest post