PUNJAB WEATHER

अनलॉक-5.0 के तहत आज से खुलेंगे स्कूल और सिनेमा हाल

kids programming
school open

अनलॉक-5.0 के तहत आज से खुलेंगे स्कूल और सिनेमा हाल

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक-5.0 के तहत जारी दिशा-निर्देश के अनुसार 15 अक्टूबर से देश के कई राज्यों में कंटेनमेंट क्षेत्रों को छोड़कर अन्य सभी इलाकों में आज से स्कूल और सिनेमा हाल खुलेंगे। हालाकि सिनेमा हॉल में कोविड-19 से संबधित सभी नियमों का पालन करना होगा।

 

कोरोना संक्रमण काल में सात महीने से बंद पडे़ सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स में आज से अनलॉक 5 के तहत मनोरंजन की बहार लौट आई है। हालांकि पहले जैसी तो नहीं लेकिन थोड़ी बहुत रौनक देखी जा रही है। लंबे समय बाद दर्शक बदले माहौल के बीच आज से फिल्म देखने का मजा ले रहे हैं। इसके लिए केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार सिनेमाघर मालिकों ने पूरी तरह से तैयारी कर ली थी।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तमाम इंतजाम किए गए हैं। महामारी के कारण सिनेमा हाल की कुल सीटों में 50 फीसद सीटों पर ही बैठने की इजाजत है। हॉल में प्रवेश से पहले मास्क पहना जरूरी है। दर्शकों के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप का होना भी जरूरी है। इसके साथ ही टिकट भी ऑनलाइन खरीदना होगा। इसके साथ ही मनोरंजन पार्क और स्वीमिंग पूल भी आज से खोले गए हैं। 

सिनेमा हॉल में कोविड-19 से संबधित सभी नियमों का पालन करते हुए नियमों के अनुसार एक के बाद एक सीट खाली रहेगी, हॉल की पूरी क्षमता के 50 फीसदी दर्शक ही अंदर आ सकेंगे। सिनेमा हॉल में प्रवेश करने वालों को हमेशा मास्क पहने रहना पड़ेगा। सिनेमा हॉल के अंदर जाने के लिए मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप का होना जरूरी है।  

केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार कुछ राज्यों में चरणबद्ध तरीके से आज से स्कूल फिर से खुल गए हैँ। पंजाब में भी स्कूल पूरे एतहतियात के साथ खुल गए हैं। स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा, सामाजिक दूरी, स्वच्छता के पूरे इंतज़ाम किए गए है। मेघालय में भी आज से स्कूल खुल गए हैं।

हांलाकि स्कूल सिर्फ अपर प्राइमरी क्लास के लिए खोले जाएंगे। इस दौरान छात्र स्कूल जाकर सिर्फ शिक्षकों के साथ विचार-विमर्श कर सकेंगें और अपने प्रश्नों के उत्तर हासिल कर सकेंगे। नियमित रूप से कक्षा का संचालन फिलहाल नहीं किया जाएगा। नियमित रुप से कक्षाओं के संचालन के बारे में फैसला आज लिया जाएगा।


10/15/2020 1:55:33 PM kids programming
school open
Source:

Leave a comment






Latest post