PUNJAB WEATHER

7 महीने से बंद पड़ी मुंबई मेट्रो आज से शुरू

mumbai metro

7 महीने से बंद पड़ी मुंबई मेट्रो आज से शुरू

मुम्‍बई में कोरोना के कारण करीब 7 महीने से बंद पड़ी मेट्रो रेल आज से शुरू। मेट्रो को कोविड-19 मानक संचालन प्रक्रिया के अनुरूप चरणबद्ध तरीके से चलाया जायेगा। महाराष्ट्र सरकार ने 15 अक्टूबर से मेट्रो को चलाने की इजाजत दे दी थी। 

 

यात्री सुबह 8:30 बजे से रात 8:30 बजे तक मेट्रो की यात्रा कर सकेंगे। मेट्रो की यात्रा के लिए प्लास्टिक के टोकन का इस्तेमाल नहीं होगा। क्यूआर कोड वाले पेपर के टिकट दिए जाएंगे। स्मार्ट कार्ड और डिजिटल टिकट का भी उपयोग किया जा सकेगा। पीक ऑवर में मुंबई मेट्रो हर साढ़े छह मिनट में चलेगी।

यात्रा के दौरान 1 सीट छोड़कर यात्रियों को बैठने की सुविधा दी गई है। मेट्रो के अंदर खड़े होकर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए स्थान चिन्हित किये गये हैं, उसी स्थान पर वह खड़े होकर यात्रा कर सकेंगे। सभी यात्रियों के लिए मास्क लगाए रखना और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना आवश्यक होगा।

कॉमन टचिंग प्वाइंट जैसे स्टेशन, टिकट विंडो, सीट और खंबे जैसी चीजों को लगातार सैनिटाइज करने की व्यवस्था है। मेट्रो के अंदर का तापमान बनाए रखने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। ट्रेन के अंदर का तापमान 25 से 27 डिग्री तक रखा जाएगा। प्रत्येक स्टेशन पर 30 सेकंड की जगह 180 सेकंड तक मेट्रो के दरवाजे खुले रहेंगे ताकि ट्रेन के अंदर मौजूद हवा बाहर भी निकल सके, उसके बाद ही दूसरे यात्रियों को प्रवेश दिया जाएगा। स्टेशन के अंदर प्रवेश करते समय प्रत्येक यात्री की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी।

इस बीच मुंबई में कल से सात महीनों से बन्‍द मोनो रेल सेवा भी फिर से शुरू हो गयी। इससे रोजाना यात्रा करने वाले लोगों को काफी हद तक राहत मिलेगी। उपनगरीय रेल सेवाएं बन्‍द होने की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही थी। शुरू में मोनो रेल सुबह 7 से दोपहर करीब साढ़े 11 और शाम को चार बजे से साढ़े नौ बजे तक दो सत्रों में चलाई जा रही है। पिछले कई दिनों से यातायात संबंधी परेशानियों का सामना करने वाले मुंबई के आम नागरिकों को इन दोनों सेवाओं की बहाली से कुछ हद तक राहत मिलने की उम्‍मीद है।


10/19/2020 9:55:51 AM website company in jalandhar kids programming
mumbai metro
Source:

Leave a comment






Latest post