PUNJAB WEATHER

अयोध्या : कैकेयी के हठ के बाद राजा दशरथ ने राम को भेजा वनवास

ram ki lila

अयोध्या : कैकेयी के हठ के बाद राजा दशरथ ने राम को भेजा वनवास

अयोध्या नगरी  में भगवान श्री राम की लीला का मंचन जारी है नए रूप  में अयोध्या की रामलीला में फ़िल्मी कलाकार शाहबाज खान असरानी, विंदू दारा सिंह  और सांसद रवि किशन , मनोज तिवारी अलग-अलग भूमिका में मंचन कर रहे हैं। 

अयोध्या में भगवान श्री राम की लीला का मंचन के चौथे दिन दशरथ द्वारा भगवान श्री राम के राजतिलक की घोषणा से अयोध्या के नर नारी हर्ष एवं उल्लास में डूब गए। लेकिन यह हर्ष तब विषाद में बदल गया जब कैकेयी के हठ के बाद राजा दशरथ ने अपने वचन से विवश होकर भरत को अयोध्या का राज और राम को 14 वर्ष का वनवास दे दिया। पिता के वचनो  का पालन कर जब भगवान श्री राम वन तैयार हो जाते हैं तो सीता और लक्ष्मण वन मे जाने का हठ करते है राम को सीता और लक्ष्मण की बात को मानते हुए वनवास ले जाते है ,राम जब वनो को जाते है तो अयोध्या नगरी मे चारो और अयोध्यावासी दुःखी हो कर रोने लगते है ,राम को वनवास जाने से रोकते है,राम पिता के वचनों का पालन करते हुए वनवास को प्रस्थान कर जाते है उसके बाद राजा दशरथ प्राण त्याग देते है |  भक्तों को भवसागर से पार करने वाले प्रभु राम को निषादराज गंगा पार कराते है।

जब भरत को पता चलता है तो भरत राम जी को वापस अयोध्या लाने के लिए जाते है जब राम नही मानते तो भरत उन कि चरण पादुका लेकर वापस अयोध्या आ जाते है |

 


10/21/2020 11:29:33 AM kids programming
ram ki lila
Source:

Leave a comment






Latest post