PUNJAB WEATHER

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार थमा

bihar cunav

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार थमा

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 3 नबंवर को का मतदान होगा, जिसके लिए रविवार शाम प्रचार थम गया. दूसरे और तीसरे दौर के लिए बिहार में जमकर प्रचार देखने को मिला. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी बिहार 4 रैलियों को संबोधित किया, तो महागठबंधन के नेताओं ने भी जमकर प्रचार किया.

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे दौर का चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है, रविवार शाम को चुनाव प्रचार समाप्त होने से पहले सभी दलों के नेताओं ने पूरे राज्य में जमकर प्रचार किया. इस चरण में प्रदेश के 17 जिलों की 94 विधान सभा सीटों के लिए 3 नवंबर को चुनाव कराया जाएगा. इस चरण में कुल 1463 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें 1316 पुरुष, 146 महिला एवं एक थर्ड जेंडर की प्रत्याशी शामिल हैं. इस चरण में 513 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

इस चरण में जेडीयू के दो मंत्रियों नालंदा से जदयू कोटे के सरकार में संसदीय मंत्री श्रवण कुमार और हथुआ से समाज कल्याण मंत्री रामसेवक सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. जेडीयू ने दूसरे चरण में अपने 43 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है. इनमें से 13 प्रत्याशी पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं बीजेपी दूसरे चरण में 46 सीटों पर लड़ रही है, इस चरण में बीजेपी कोटे से दो मंत्री पटना साहिब से नंदकिशोर यादव और मधुबन से राणा रणधीर चुनावी मैदान में होंगे.

बिहार विधान सभा चुनाव में इस बार लोजपा अकेले चुनावी मैदान में हैं. लोजपा के दोनों वर्तमान विधायक चुनावी मैदान में हैं, विधायकों के साथ-साथ पार्टी की भी अग्निपरीक्षा है. विधायक राजू तिवारी गोविंदगंज और राजकुमार साह लालगंज से लड़ रहे हैं, ऐसे में यह दोनों सीटें पार्टी के लिए काफी महत्वपूर्ण होंगी.

महागठबंधन की बात करें तो दूसरे चरण में राजद ने 56 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं, पिछले चुनाव में इस चरण में शामिल सीटों में 31 पर राजद ने जीत हासिल की थी, और लालू के दोनों लाल यानी तेज प्रताप और तेजस्वी यादव के चुनावी भाग्य का फैसला भी इसी चरण में होना है, यानि इसी चरण में महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किए गए तेजस्वी प्रसाद यादव राघोपुर से मैदान में हैं.

दूसरे चरण में चुनाव में कांग्रेस के कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी होगी. इस चरण में 24 सीटें मिली हैं, इसमें लगभग आधे दर्जन पार्टी के दिग्गज नेता अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, पार्टी के बड़े नेताओं की सूची में डॉ अशोक कुमार और विजय शंकर दुबे के अलावा कृपानाथ पाठक हैं, जिनकी प्रतिष्ठा दूसरे चरण में दांव पर है साथ हीं पार्टी पर अपनी 4 सीटिंग सीटों को भी बचाने की बड़ी चुनौती होगी.


11/2/2020 11:04:33 AM website company in jalandhar kids programming
bihar cunav
Source:

Leave a comment






Latest post