PUNJAB WEATHER

प्रधानमंत्री मोदी ने बेंगलुरु टेक समिट 2020 का उद्घाटन किया

pmnm

प्रधानमंत्री मोदी ने बेंगलुरु टेक समिट 2020 का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘बेंगलुरु टेक समिट, 2020’ का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में उभरती हुई नई तकनीक से लेकर कोविड-19 के बाद आने वाली मुख्य चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कर्नाटक के प्रमुख वार्षिक प्रौद्योगिकी सम्मेलन 'बेंगलुरु प्रौद्योगिकी शिखर बैठक-2020' का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन किया। इसके तहत कोरोना महामारी के बाद के विश्व में उभरती मुख्य चुनौतियां और 'सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स' और बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में प्रमुख प्रौद्योगिकी और नई तकनीकों के प्रभाव पर मुख्य रूप से चर्चा गयी।

‘बेंगलुरु टेक समिट, 2020’ में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, स्विस कॉन्फेडरेशन के उपाध्यक्ष गाई पार मेलिन समेत दुनियाभर की कई मशहूर हस्तियां हिस्सा लेंगी। इनके अलावा, इस कार्यक्रम में भारत और दुनियाभर के महान विचारक, उद्योग जगत के नामी लोग, तकनीकी विशेषज्ञ, अनुसंधानकर्ता, निवेशक, नीति निर्माता और शिक्षा क्षेत्र की महत्वपूर्ण हस्तियां भी शामिल होंगी। 

बेंगलुरु टेक समिट का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि हमने पांच साल पहले डिजिटल इंडिया मिशन की शुरुआत की थी। आज यह कहते हुए मुझे खुशी हो रही है कि डिजिटल इंडिया को एक सामान्य सरकारी कार्यक्रम के तौर पर नहीं देखा जा रहा है। खासकर गरीबों और हाशिए पर रहने वाले लोगों के लिए यह एक जीने का तरीका बन चुका है। 

पीएम मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी के जरिए हमने इंसानों के सम्मान को बढ़ाया है। करोड़ों किसानों को 1 क्लिक में आर्थिक सहायता मिल गई। जब कोरोना लॉकडाउन चरम पर था, उस वक्त टेक्नॉलजी ने यह सुनिश्चित किया कि गरीबों को जल्दी और उचित मदद मिले। अगर दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर योजना भारत सफलता पूर्वक चला रहा है, तो उसकी वजह टेक्नोलॉजी ही है। 

बेंगलुरु टेक समिट, 2020 में पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने डिजिटल और तकनीकी समाधान के लिए सफलतापूर्वक एक मार्केट बनाया है। इसने प्रौद्योगिकी को सभी योजनाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना दिया है। टेक्नॉलजी की वजह से ही हमारी स्कीम्स ने इतनी तेजी से लोगों की जिंदगी बदली है।


11/19/2020 1:56:19 PM kids programming
pmnm
Source:

Leave a comment






Latest post