PUNJAB WEATHER

अमित शाह ने विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर भारत में निष्पक्ष पत्रकारिता को सराहा

kids programming
Amit Shah Salutes Those upholding Fair Journalism In India

अमित शाह ने विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर भारत में निष्पक्ष पत्रकारिता को  सराहा
जबकि भारतीय सेना ने देश के कोरोनावायरस (COVID-19) योद्धाओं को सलामी दी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर मीडिया की भूमिका की सराहना की। उन्होंने निष्पक्ष पत्रकारिता के मूल्यों को बनाए रखने के लिए अथक परिश्रम करने वालों को सलाम किया और लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को और मजबूत किया। वर्तमान में, भारत विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2020 में 180 में से 142 देशों को रैंक करता है।
विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस क्या है?
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रेस की स्वतंत्रता का सम्मान करने और सरकारों को 1948 के मानव अधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा के अनुच्छेद 19 के तहत निहित अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकारों का पालन करने के लिए याद दिलाने के लिए 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस घोषित किया। 3 मई को विंडहोक घोषणा की वर्षगांठ भी है, 1991 में विंडहोक में अफ्रीकी समाचार पत्र के पत्रकारों द्वारा लगाए गए मुफ्त प्रेस सिद्धांतों का एक बयान। विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मीडिया के लिए समर्थन का दिन है जो संयम, या उन्मूलन के लिए लक्ष्य हैं, प्रेस की स्वतंत्रता और उन पत्रकारों को याद करती है जिन्होंने अपने पेशे के अभ्यास में अपनी जान गंवा दी।
रिपोर्टर्स के अनुसार, भारत में स्वतंत्रता की स्वतंत्रता संविधान में एक मौलिक अधिकार के रूप में निहित है, पिछले कुछ वर्षों में 2016 में भारत में 133 से घटकर 142 हो गई है, जो 2020 में 142 हो गई है। मोदी सरकार ने कहा है कि मीडिया भारत में "पूर्ण स्वतंत्रता" का आनंद लेती है, लेकिन उसने चेतावनी दी है कि वे उन सर्वेक्षणों को उजागर करेंगे, जो "भारत में स्वतंत्रता की प्रेस" के बारे में एक बुरी तस्वीर पेश करते हैं। विभिन्न संवेदनशील मुद्दों पर विपक्षी नेताओं ने अक्सर मीडिया पर सेंट्रे के अंकुश की आलोचना की है।
वर्तमान में, नॉर्वे प्रेस स्वतंत्रता पर अपनी सर्वोच्च रैंक बनाए रखता है, जबकि अमेरिका 45 पर और यूके 35 पर रैंक करता है। चीन और रूस जैसे आधिकारिक शासन क्रमशः 177 और 149 रैंक पर हैं, जबकि उत्तर कोरिया 180 वें स्थान पर है। हमारे पड़ोसी - पाकिस्तान रैंक 145 पर जबकि अफगानिस्तान 122 वें स्थान पर है।

5/3/2020 4:35:00 PM kids programming
Amit Shah Salutes Those upholding Fair Journalism In India
Source:

Leave a comment






Latest post