PUNJAB WEATHER

बिहार बाढ़: 16 जिलों में स्थिति अब भी गंभीर

Bihar Flood, NDRF

बिहार बाढ़: 16 जिलों में स्थिति अब भी गंभीर

बिहार के 16 जिलों में बाढ़ स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है. राज्य की 124 प्रखंडों की 71 लाख आबादी बाढ़ से प्रभावित, अब तक तकरीबन पांच लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया. राज्य के बाढ़ग्रस्त इलाकों में NDRF और SDRF की तैंतीस टीमें तैनात.

 

बिहार के 16 जिलों में बाढ़ की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है। राज्य के तकरीबन 124 प्रखंडों में 1199 पंचायतों की 71 लाख से अधिक की आबादी बाढ़ से प्रभावित है। राज्य की सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिले बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित हैं। राहत एजेंसियों द्वारा चलाए जा रहे राहत और बचाव अभियान के जरिए अब तक 4 लाख 95 हजार लोगों को बाढ़ग्रस्त इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में राष्ट्रीय आपदा नियंत्रण बल एनडीआरएफ और राज्य आपदा बल एसडीआरएफ की 33 टीमें राहत और बचाव कार्य में लगी हैं।

राहत और बचाव अभियान के तहत राज्य भर के बाढ़ ग्रस्त इलाकों में चलाए जा रहे 1420 सामुदायिक रसोई के जरिए साढ़े दस लाख लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। तटबंधों के किनारे आसरा लिए लोगों को राहत प्रदान किया जा रहा है। बाढ़ प्रभावित लोगों को चिकित्सा सहायता पहुंचाने के लिए मेडिकल टीमें तैनात की गई हैं। इन चिकित्सकीय दलों के पास एंटी रैबीज और सांपों से काटने के बाद दी जाने वाली सिरम भी उपलब्ध कराई गई है। खगड़िया औऱ समस्तीपुर जिले में छह राहत शिविर चलाए जा रहे हैं।

बागमती, कमला बलान, अधवारा, कोसी और गंडक नदियां कई स्थानों पर अब भी खतरे के निशान से उपर बह रही हैं। दूसरी तरफ मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में राज्य के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है।


8/9/2020 12:58:53 PM website company in jalandhar kids programming
Bihar Flood, NDRF
Source:

Leave a comment






Latest post