PUNJAB WEATHER

बदले हरियाणा सिविल सेवा के नियम, यूपीएससी की तर्ज पर होंगे जीएस और एप्टीट्यूड के दो पेपर

kids programming
Haryana Civil Services, Exam pattern

बदले हरियाणा सिविल सेवा के नियम, यूपीएससी की तर्ज पर होंगे जीएस और एप्टीट्यूड के दो पेपर

हरियाणा सिविल सेवा के नियमों में राज्य सरकार ने परिवर्तन की घोषणा की है। बुधवार को राज्य सरकार के पर्सोनेल डिपार्टमेंट द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक हरियाणा सिविल सेवा की चयन प्रक्रिया के अंतर्गत अब संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा की तर्ज पर ही प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन (जीएस) और सिविल सेवा अभिरूचि परीक्षा (सीएसएटी) के दो पेपर होंगे। दोनों ही प्रश्न-पत्रों के लिए 100 – 100 अंक निर्धारित किये गये हैं और दोनो में ही बहुविकल्पीय प्रकृति के प्रश्न होंगे। साथ ही, हरियाणा सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा में निगेटिव मार्किंग (0.25 प्रति गलत उत्तर) भी लागू किया गया है।

राज्य सरकार ने बुधवार, 22 जुलाई 2020 को नोटिफिकेशन जारी करते हुए हरियाणा सिविल सर्विसेस (एग्जीक्यूटिव ब्रांच) रूल्स, 2008 में संशोधन कर दिया है। साथ ही, नये नियमों को अब हरियाणा सिविल सर्विसेस (एग्जीक्यूटिव ब्रांच) अमेंडमेंट रूल्स, 2020 के नाम से जाना जाएगा।

हरियाणा सिविल सर्विसेस एप्टीट्यूड टेस्ट

 

एचसीएस में सिविल सर्विसेस एप्टीट्यूड टेस्ट का पेपर (प्रश्न पत्र संख्या 2) सिर्फ क्वालीफाईंग प्रकृति का होगा, जिसमें उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त होने आवश्यक होंगे। हरियाणा सिविल सेवा के नये नियमों के तहत प्रारंभिक परीक्षा के सिविल सर्विसेस एप्टीट्यूड टेस्ट के अंतर्गत कॉम्प्रीहेंशन, कम्यूनिकेशन स्किल्स समेत इंटर-पर्सोनेल स्किल्स, लॉजिकल रिजनिंग, एनालिटिकल एबिलिटी, डिसिजन मेकिंग और प्रॉब्लम सॉल्विंग, जनरल मेंटल एबिलिटी और बेसिक न्यूमेरेसी (10वीं के स्तर के नंबर्स एवं उनके रिलेशंस, ऑर्डर ऑफ मैग्नीट्यूड, आदि), डाटा इंट्रप्रेटेशन (10वीं के स्तर के चार्ट्स, ग्राफ्स, टेबल्स, डाटा सफिशिएंसी, आदि) से सम्बन्धित प्रश्न होंगे।

प्रारंभिक परीक्षा परिणाम जीएस पेपर के आधार पर

 

हरियाणा सिविल सेवा के नये नियमों के तहत प्रारंभिक परीक्षा में पेपर 2 यानि सिविल सर्विसेस एप्टीट्यूड टेस्ट का पेपर क्वालीफाईंग नेचर का होने के कारण प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम पेपर 1 यानि सामान्य अध्ययन के आधार पर ही घोषित किये जाएंगे। हालांकि, उम्मीदवारों को पेपर 2 में उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा।


7/23/2020 9:27:39 AM kids programming
Haryana Civil Services, Exam pattern
Source:

Leave a comment






Latest post