PUNJAB WEATHER

यूएई में 150,000 से अधिक भारतीय घर लौटने के लिए पंजीकरण

kids programming
Over 150,000 Indians in UAE register to return home

 यूएई में 150,000 से अधिक भारतीय घर लौटने के लिए पंजीकरण

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात में 150,000 से अधिक भारतीयों, जो कोरोनोवायरस लॉकडाउन के बीच घर लौटने की इच्छा रखते हैं, ने ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के माध्यम से यहां भारतीय मिशनों के लिए आवेदन किया है।

देश में भारतीय मिशनों ने पिछले हफ्ते उन प्रवासियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण खोला, जो कोरोनावायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के बीच देश में फंसने के बाद घर वापस जाने की इच्छा रखते हैं।

दुबई में भारत के महावाणिज्य दूत विपुल ने शनिवार को कहा, "शनिवार शाम 6 बजे तक, हमें 150,000 से अधिक पंजीकरण प्राप्त हो गए थे।"

उन्होंने कहा कि उनमें से एक चौथाई अपनी नौकरी गंवाने के बाद अपने देश लौट जाना चाहते हैं।

रविवार को खलीज टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, पंजीकृत होने वाले आवेदकों में से 40 प्रतिशत नीली कॉलर वाले श्रमिक हैं और 20 प्रतिशत कामकाजी पेशेवर हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नीरज अग्रवाल, प्रेस, सूचना, संस्कृति नीरज अग्रवाल कहते हैं, '' कुल मिलाकर 20 प्रतिशत को नौकरी का नुकसान हुआ है और कुल आवेदकों में से 55 प्रतिशत केरल से हैं।

अग्रवाल ने कहा कि आंकड़े बदलेंगे क्योंकि वे तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित अन्य राज्यों के श्रमिकों से पंजीकरण की उम्मीद कर रहे हैं।

लगभग 10 प्रतिशत आवेदक यात्रा करते हैं और पर्यटक वीजा धारक हैं जो भारत में चल रहे तालाबंदी के कारण यहां फंसे हुए हैं।

भारत ने चार मई से चल रहे लॉकडाउन को 4 मई से बढ़ाकर देश में लगभग 40,000 लोगों को प्रभावित करने वाले कोरोनावायरस के प्रसार को रोक दिया।

अग्रवाल ने कहा कि बहुत कम संख्या में आवेदन गर्भवती महिलाओं और अन्य चिकित्सा मामलों से आते हैं।

चूंकि ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू की गई थी, इसलिए कंसुलेट की वेबसाइट कई बार दुर्घटनाग्रस्त हो गई, क्योंकि आवेदकों की भारी भीड़ के कारण वे अपने घर पर उड़ान भरने के लिए पंजीकरण करना चाहते थे।

"साइट अब ठीक काम कर रही है, हालांकि भारी ट्रैफिक के कारण शुरुआती चरण में इसे स्थिर करने में बहुत समय लगा।"

उन्होंने कहा कि यहां के मिशन को अभी तक फंसे हुए नागरिकों के परिवहन के तरीके, टिकटों की कीमतों या आवेदकों की COVID-19 परीक्षा परिणामों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है कि उनकी यात्रा का आकलन किया जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है, "इन बातों के बारे में उच्च स्तरीय चर्चा चल रही है।"

इस बीच, नोर्का (द नॉन रेजिडेंट केरलाइट्स अफेयर्स) ने कहा कि उसे दुनिया भर के केरलवासियों से कुल 398,000 आवेदन मिले हैं, जो घर वापस जाना चाहते हैं।

“जिनमें से, सबसे अधिक संख्या यूएई से हैं। कम से कम 175,423 आवेदकों ने संयुक्त अरब अमीरात से हस्ताक्षर किए हैं, ”नोरका ने शनिवार को एक आधिकारिक बयान में कहा।

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें सऊदी अरब से 54,305 पंजीकरण, यूके से 2,437, अमेरिका से 2,255 और यूक्रेन से 1,958 लोग आए थे। कोरोनोवायरस ने 13,599 लोगों को संक्रमित किया है और यूएई में 119 लोगों का दावा किया है, स्वास्थ्य और रोकथाम मंत्रालय ने शनिवार को कहा।


5/3/2020 4:04:00 PM kids programming
Over 150,000 Indians in UAE register to return home
Source:

Leave a comment






Latest post