PUNJAB WEATHER

भारतीय शास्‍त्रीय संगीत के पुरोधा पंडित जसराज का निधन

Pandit Jasraj

भारतीय शास्‍त्रीय संगीत के पुरोधा पंडित जसराज का निधन

भारतीय शास्‍त्रीय संगीत के पुरोधा पंडित जसराज का अमेरिका के न्‍यूजर्सी में 90 साल की उम्र में निधन. शास्‍त्रीय संगीत के क्षेत्र में पं. जसराज योगदान अतुलनीय. पं. जसराज को उनके योगदान के लिए पद्म अलंकरण से नवाजा गया.

 

जाने-माने शास्त्रीय गायक और पद्म विभूषण से सम्मानित पंडित जसराज का अमेरिका के न्यूजर्सी में निधन हो गया। वो 90 वर्ष के थे।  जसराज का मेवाती घराने से ताल्लुक था, जो संगीत का एक स्कूल है और 'ख़याल' के पारंपरिक प्रदर्शनों के लिए जाना जाता है।  शास्त्रीय संगीत के प्रदर्शन के अलावा, जसराज ने अर्ध-शास्त्रीय संगीत शैलियों को लोकप्रिय बनाने के लिए भी काम किया है, जैसे हवेली संगीत, जिसमें मंदिरों में अर्ध-शास्त्रीय प्रदर्शन शामिल हैं।उन्हें अन्य कई पुरस्कारों के अतिरिक्त प्रतिष्ठित पद्मभूषण, पद्म विभूषण, पद्म श्री  से भी सम्मानित किया गया।  

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि संगीत दिग्‍गज और अद्वितीय शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के निधन से दुखी हूं। 8 दशकों से भी अधिक समय के करियर में पद्म विभूषण पंडित जसराज ने जीवंत व भावपूर्ण प्रस्तुतियां दीं। उनके परिवार, दोस्तों और संगीत गुणज्ञ के प्रति मेरी संवेदना।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि पंडित जसराज जी के दुर्भाग्यपूर्ण निधन से भारतीय सांस्कृतिक क्षेत्र में एक गहरा खालीपन आ गया है। न केवल उनकी प्रस्तुतियां उत्कृष्ट थीं, उन्होंने कई अन्य गायकों के लिए एक असाधारण गुरु के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। दुनिया भर में उनके प्रशंसकों और उनके परिवार  प्रति संवेदना। ओम शांति।

पंडित जसरात शास्‍त्रीय संगीत के मेवाती घराने से ताल्‍लुक रखते थे। पंडित जसराज ने एक अनोखी जुगलबंदी की रचना की। इसमें महिला और पुरुष गायक अलग-अलग रागों में एक साथ गाते हैं। इस जुगलबंदी को जसरंगी नाम दिया गया। मधुराष्टकम् श्री वल्लभाचार्य जी द्वारा रचित भगवान कृष्ण की बहुत ही मधुर स्तुति है। पंडित जसराज ने इस स्तुति को अपने स्वर से घर-घर तक पहुंचा दिया। 


8/18/2020 10:05:20 AM website company in jalandhar kids programming
Pandit Jasraj
Source:

Leave a comment






Latest post