PUNJAB WEATHER

कोरोना का एक पहलू ये भी: इस वर्ष कार्बन उत्‍सर्जन 4 से 7 फीसद तक कम होने की उम्‍मीद

kids programming
Corona effect, Positive News

कोरोना का एक पहलू ये भी: इस वर्ष कार्बन उत्‍सर्जन 4 से 7 फीसद तक कम होने की उम्‍मीद

पूरी दुनिया में कोरोना संकट के चलते हुए लॉकडाउन के बाद दुनिया में आर्थिक गतिविधियों के ठप होने से आर्थिक रूप से तो गिरावट आई है लेकिन साथ ही कार्बन उत्सर्जन में भारी कमी आई है। यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंजिलिया की रिसर्च रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अप्रैल में यह कमी 2019 की तुलना में करीब 17 फीसदी तक कम हुई जो 2006 के स्तर के बराबर थी।

नेचर क्लाइमेट चेंज के ताजा अंक में अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों की टीम के इस शोध को प्रकाशित किया गया है। इसमें कहा गया है कि कार्बन के उत्सर्जन में रोजाना की कमी अधिकतम 17 फीसदी तक हुई जो तकरीबन 1.7 करोड़ टन थी। इसमें कोरोना महामारी का आर्थिक गतिविधियों पर प्रभाव का अध्ययन करने के बाद उत्सर्जन में कमी के आंकड़े निकाले गए। जनवरी से अप्रैल के बीच कोविड महामारी के चलते कुल 104.8 करोड़ टन कार्बन उत्सर्जन घटा।

इनमें सबसे ज्यादा चीन में 24.2 करोड़ मीट्रिक टन, अमेरिका में 20.7, यूरोप में 12.3 तथा भारत में 9.8 करोड़ मीट्रिक टन कार्बन की कमी आई। इसके चलते यह माना जा रहा है कि इस साल के कुल कार्बन उत्सर्जन में 2019 की तुलना में 4-7 फीसदी तक की कमी आएगी। यदि जून में पूर्व की भांति आर्थिक गतिविधयां जारी रहती हैं तो यह कमी चार फीसदी तक सीमित होगी लेकिन अगर साल के अंत तक प्रतिबंध जारी रहते हैं तो कमी सात फीसदी की होगी।

इस शोध की लेखक प्रोफेसर कोरीन ली क्वेरी ने कहा कि इस दौरान ऊर्जा के इस्तेमाल के पैटर्न में बड़ा बदलाव दिखाई दिया है लेकिन यह अस्थाई साबित होगा। आने वाले दिनों में परिवहन, ऊर्जा क्षेत्र और आर्थिक गतिविधयों में कोई संरचनात्मक बदलाव होने के आसार नहीं हैं। शोध में कहा है कि कार्बन उत्सर्जन में जो गिरावट आई है, उसमें सबसे ज्यादा 43 फीसदी की कमी वाहनों के नहीं चलने की वजह से हुई जबकि उद्योगों एवं ऊर्जा क्षेत्र से होने वाले उत्सर्जन में भी 43 फीसदी की कमी हुई। रिपोर्ट के अनुसार विश्व में सात अप्रैल को यह कमी सर्वाधिक देखी गई। इसी प्रकार दस फीसदी की कमी हवाई जहाजों के नहीं उड़ने की वजह से हुई।

 


5/21/2020 7:07:00 AM kids programming
Corona effect, Positive News
Source: Dainik Jagran

Leave a comment






Latest post