PUNJAB WEATHER

कब और कितनी जगह रुकेंगी स्पेशल ट्रेनें, टाइम टेबल से लेकर रूट तक जानें सबकुछ

kids programming
Railway train updates from today

कब और कितनी जगह रुकेंगी स्पेशल ट्रेनें, टाइम टेबल से लेकर रूट तक जानें सबकुछ

भारतीय रेलवे मंगलवार से राजधानी दिल्ली से 15 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू कर रहा है। हालांकि एक मई से शुरू की गईं श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा। कल से 15 शहरों के लिए शुरू होने वाली स्पेशल ट्रेनों के लिए आज शाम चार बजे से टिकट बुकिंग शुरू हो जाएगी। इन ट्रेनों का किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर होगा। लोग अधिकतम सात दिन एडवांस में टिकट बुकिंग करवा पाएंगे। केवल कंफर्म टिकट वालों को ही ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी। ऐसे में वेटिंग या आरएसी टिकट जारी नहीं किया जाएगा। सभी स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही कटाए जाएंगे। 


 

आज शाम चार बजे से जिन ट्रेनों की बुकिंग शुरू हो रही है उन ट्रेनों में सभी श्रेणियों से राजधानी एक्सप्रेस के किराए के बराबर किराया वसूला जाएगा। राजधानी में किराये के साथ ही खाने-पीने का चार्ज भी वसूला जाता है लेकिन इस ट्रेन के किराये में खाने-पीने की कीमतें शामिल नहीं होंगी। आईआरसीटीसी ट्रेन में सीमित केटरिंग सेवा उपलब्ध कराएगी। जिसके लिए यात्री को ट्रेन में ही भुगतान करना होगा।

ले सकते हैं एडवांस टिकट

स्पेशल ट्रेन से यात्रा करने के इच्छुक लोगों को एडवांस में टिकट लेने की सुविधा दी गई है। रेलवे बोर्ड के अनुसार इन स्पेशल ट्रेनों में अधिकतम सात दिन तक का एडवांस टिकट लिया जा सकता है। आमतौर पर यात्री ट्रेनों का महीनों पहले एडवांस टिक्ट ले सकते हैं लेकिन इन स्पेशल गाड़ियों में इस तरह की व्यवस्था उपलब्ध नहीं है।


नहीं ले सकते वेटिंग या आरएएसी टिकट

स्पेशल ट्रेनों में न ही वेटिंग लिस्ट जारी की जाएगी और न ही आरएएसी के टिकट दिए जाएंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार ने तय किया है कि इन गाड़ियों में सीट से ज्यादा यात्रियों को चढ़ने की अनुमति नहीं होगी। आमतौर पर यदि वेटिंग या आएएसी टिकट जारी किया जाता है तो सभी यात्री ट्रेन में चढ़ जाते हैं।


टिकट रद्द कराने पर मिलेगा 50 प्रतिशत पैसा

भारतीय रेलवे का कहना है कि इन ट्रेनों में कम से कम 24 घंटे पहले टिकट रद्द कराया जा सकता है। हालांकि टिकट रद्द कराने पर यात्रियों का 50 प्रतिशत पैसा काट लिया जाएगा।


 


5/11/2020 10:50:00 PM kids programming
Railway train updates from today
Source:

Leave a comment






Latest post