PUNJAB WEATHER

आयुष्मान भारत स्कीम के तहत मुफ्त में होता है पांच लाख तक का इलाज, जानें पूरी प्रक्रिया

kids programming
aybhart

आयुष्मान भारत स्कीम के तहत मुफ्त में होता है पांच लाख तक का इलाज, जानें पूरी प्रक्रिया

onlinejalandhar प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2018 में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत की शुरुआत की थी। हर साल 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस मनाया जाता है। इस दिन विभिन्न राज्यों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं और इस योजना के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक किया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत देश की बड़ी आबादी, जो कि गरीबी रेखा से नीचे की है, उन्हें हर साल पांच लाख तक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा दी जाती है। अबतक लाखों परिवार इस योजना से लाभान्वित हुए हैं।
आयुष्मान भारत योजना क्या है?
आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana AB-PMJAY) या राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (National Health Protection Scheme) के अलावा मोदीकेयर (ModiCare) के नाम से भी जाना जाता है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करा रही है।
आयुष्मान भारत योजना में ऐसे देखें अपना नाम
पहले इस लिंक पर क्लिक करें https://mera.pmjay.gov.in/search/login
इसके बाद विंडो खुलने पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें
फिर जो कैप्चा कोड दिखे, उसे बॉक्स में दर्ज करें
फिर ओटीपी जेनेरेट करें और फिर ओटीपी नंबर दर्ज करें
अब राज्य का चुनाव करें और फिर अपने नाम या जाति श्रेणी से आप सर्च कर सकते हैं
इस तरह आपका नाम यहां दिख सकता है। जिन्हें नहीं पता कि उनका नाम इस योजना में है या नहीं, वे सर्च कर सकते हैं। न हो तो इसके लिए अगर वे पात्रता रखते हैं तो आवेदन कर सकते हैं।
आप कैसे उठा सकते हैं आयुष्मान भारत योजना का लाभ
इस योजना का लाभ लेने के लिए गोल्डन कार्ड बनाना जरूरी होता है। इसी कार्ड के जरिए लाभुक परिवारों को नि:शुल्क इलाज होता है। कार्ड बनाने के लिए सरकार की ओर से जगह-जगह शिविर लगवाया जाता है। इस योजना के तहत पंजीकृति अस्पताल जाने पर वहां आपको आरोग्य मित्र मिलेंगे, जो आपकी मदद करेंगे।
सबसे पहले वे एक सॉफ्टवेयर के जरिए पता लगाएंगे कि आप इस योजना के पात्र हैं या नहीं। वे आपसे आधार कार्ड, वोटर आईडी या अन्य कोई वैध पहचान पत्र मांगा जाएगा। इसके बाद आपकी बीमारी के मुताबिक अस्पताल पैकेज चयन करेगा और फिर आपकी जांच के बाद आपका इलाज शुरू हो जाएगा। जो बिल बनेंगे, उसका भुगतान सरकार करेगी।
कैसे और कितने पैसों में बनेगा गोल्डन कार्ड
गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट- mera.pmjay.gov.in पर लॉग इन करना होगा और फिर HHD कोड चुनना होगा।
कॉमन सर्विस सेंटर में आप आयुष्मान मित्र को ये कोड देंगे और फिर वे बाकी प्रक्रिया पूरी करेंगे।
गोल्डन कार्ड के लिए आवेदकों को सिर्फ 30 रुपये का भुगतान करना होगा।
हेल्पलाइन नंबर
आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी समस्या के लिए आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। आपआयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं या नहीं, यह भी पता कर सकते हैं।
हेल्पलाइन का नंबर है- 14555
एक और हेल्पलाइन नंबर 1800-111-565 भी है, जो 24 घंटे चालू रहता है।


5/1/2020 11:46:00 AM kids programming
aybhart
Source:

Leave a comment






Latest post