PUNJAB WEATHER

चीन: पत्रकार को कम्युनिस्ट पार्टी को 'बदनाम' करने के आरोप में 15 साल की सजा

kids programming
china journalist

 चीन: पत्रकार को कम्युनिस्ट पार्टी को 'बदनाम' करने के आरोप में 15 साल की सजा

चीन में गुईयांग काउंटी पीपुल्स कोर्ट ने एक बयान में कहा कि पत्रकार ने गलत सूचना प्रकाशित करने के लिए सूचना नेटवर्क का इस्तेमाल किया

एक चीनी पत्रकार, जिसने "बदनाम" किया था, कम्युनिस्ट पार्टी को 30 अप्रैल को अदालत द्वारा 15 साल की जेल की सजा सुनाई गई है। चेन जी-रेन, जिसने अतीत में पीपुल्स डेली के लिए लिखा है, को 2018 में लेख पोस्ट करने के तुरंत बाद गिरफ्तार किया गया था। उनकी वेबसाइट पर स्थानीय अधिकारियों पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं।

केंद्रीय हुनान प्रांत के गुईयांग काउंटी पीपुल्स कोर्ट ने एक बयान में कहा कि पत्रकार ने झूठी या नकारात्मक जानकारी प्रकाशित करने के लिए सूचना नेटवर्क का इस्तेमाल किया। अदालत ने चेन को "कुछ सामूहिक घटनाओं" को अतिरंजित करने, कम्युनिस्ट पार्टी और सरकार, न्यायिक अंगों और उनके कर्मचारियों पर हमला करने और परेशान करने और दोषी ठहराने के लिए दोषी पाया।

'तत्काल और बिना शर्त रिलीज'

चाइनीज ह्यूमन राइट्स डिफेंडर्स (CHRD) एसोसिएशन ने चेन और उसके परिवार के सदस्यों और सहयोगियों को तत्काल और बिना शर्त रिहा करने का आह्वान किया है, जिन पर चेन द्वारा उनके स्वतंत्र अभिव्यक्ति के अधिकार के प्रयोग पर मुकदमा चलाया गया है। चेन को दक्षिणी वीकेंड, चाइना यूथ डेली, बीजिंग डेली और पीपुल्स डेली सहित विभिन्न राज्य के समाचार पत्रों से बर्खास्त कर दिया गया था, इससे पहले कि वह सोशल मीडिया पर ऑनलाइन कमेंटरी और खोजी रिपोर्ट प्रकाशित करता।

रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (RSF) द्वारा जारी वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स पर 180 देशों में से चीन को 177 में स्थान दिया गया है। 2020 की रिपोर्ट में कहा गया कि चीन ने किसी भी रिपोर्ट के प्रकाशन पर प्रतिबंध लगाकर मीडिया पर पकड़ मजबूत करने के लिए कोरोनवायरस वायरस की महामारी का इस्तेमाल किया है जो यह सवाल करता है कि इसका प्रबंधन कैसे किया गया है।

आरएसएफ ने अपने विश्लेषण में कहा, "जेल में अब 100 से अधिक पत्रकारों और ब्लॉगरों में से कुछ को जीवन-धमकी की स्थिति में रखा गया है, कम से कम तीन पत्रकारों और तीन राजनीतिक टिप्पणीकारों को गिरफ्तार किया गया है।"


5/1/2020 1:23:00 PM kids programming
china journalist
Source:

Leave a comment






Latest post