PUNJAB WEATHER

दिल्ली में हुए कोरोनावायरस के ताजा सीरो सर्वे ने चौंकाया

corona , latest news, sero survey, delhi news,covid delhi,delhi high court, aap,corona latest news

दिल्ली में हुए कोरोनावायरस के ताजा सीरो सर्वे ने चौंकाया

राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं।  इस बीच अक्टूबर में हुए सीरो सर्वे की रिपोर्ट (Sero Survey Delhi) भी सामने आई है। इसमें पता चला है कि हर चार शख्स में एक कोरोना संक्रमित हुआ है।  

मतलब उसमें कोरोना एंटीबॉडी मिली हैं।  यह सीरो सर्वे 15 हजार लोगों पर किया गया था।   हालांकि, ये सर्वे कितने सही हैं इसपर सवाल भी उठने लगे हैं।  बता दें कि दिल्ली में यह चौथा सीरो सर्वे था।  

अब दिल्ली सरकार की तरफ से बुधवार को हाई कोर्ट में सीरो सर्वे रिपोर्ट (Sero Survey Delhi) पेश की गई है।   बता दें कि दिल्ली (Corona Cases in Delhi) में बुधवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा 8,593 नए मामलों की पुष्टि हुई तथा 85 और रोगियों ने दम तोड़ दिया।  

लगभग आधे संक्रमित लोगों में नहीं मिली एंटीबॉडी

सीरो सर्वे में एक बात यह भी पता चली है कि सर्वे में शामिल लोगों का बड़ा हिस्सा (43.5 फीसदी) जिन्हें पहले कोरोना हो चुका है वो सीरो नेगेटिव हैं।   मतलब उनमें अभी कोरोना एंटीबॉडी नहीं है।   इसकी वजह से सर्वे पर सवाल उठ रहे हैं कि पता नहीं यह कितना सही अनुमान लगा पाता है।   हालांकि, रिपोर्ट पर सफाई देते हुए कहा गया है कि संक्रमित होने के बाद एंटीबॉडी बनने में वक्त लगता है और कुछ वक्त तक ही उनका पता लगाया जा सकता है।   कहा गया है कि एंटीबॉडी का ना मिलना इस बात का सबूत नहीं माना जा सकता कि लोग अब बीमारी से असुरक्षित हैं।  

दिल्ली सरकार की हुई खिंचाई

दिल्ली उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बावजूद लोगों की आवाजाही और एक जगह एकत्र होने के नियमों में दी जा रही ढील को लेकर बुधवार को आम आदमी पार्टी (आप) सरकार की खिंचाई करते हुए पूछा कि क्या इस ‘भयानक’ स्थिति से निपटने के लिए उसके पास कोई रणनीति या नीति है।  

पीठ ने रेखांकित किया कि नवीनतम सीरो सर्वेक्षण के मुताबिक प्रत्येक चार लोगों में से एक में कोविड-19 का संक्रमण पाया गया।  सीरो सर्वेक्षण का संदर्भ देते हुए अदालत ने कहा, ‘कोई भी घर बचा नहीं है'।  

बता दें कि दिल्ली में महामारी से जान गंवाने वालों की कुल संख्या अब 7,228 हो गई है।  शहर में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,59,957 हो गई है।  बुलेटिन के मुताबिक शहर में संक्रमण दर 13.4 फीसदी है।   बुलेटिन के मुताबिक उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर बुधवार को 42,629 हो गई।  


11/12/2020 11:46:13 AM website company in jalandhar kids programming
corona , latest news, sero survey, delhi news,covid delhi,delhi high court, aap,corona latest news
Source: corona , latest news, sero survey, delhi news,covi

Leave a comment






Latest post