PUNJAB WEATHER

जम्मू कश्मीर के पूर्व उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने भारत के नए सीएजी के रूप में ली शपथ

ias murmu

जम्मू कश्मीर के पूर्व उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने भारत के नए सीएजी के रूप में ली शपथ

1985 बैच के गुजरात काडर के आईएएस अधिकारी और जम्मू और कश्मीर के पूर्व उप-राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू को शनिवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भारत के 14 वें  नियंत्रक और महालेखा परीक्षक की शपथ दिलाई। 

 

21 नवंबर 1959 को ओडिशा के मयूरभंज जिले में बेटनोती गाँव में जन्मे गिरीश चंद्र मुर्मू ने उत्कल विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर के साथ ही बर्मिंघम विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री भी हासिल की है। वह अपने परिवार के छह भाइयों और दो बहनों में सबसे बड़े हैं। 

गिरीश चंद्र मुर्मू भारत के 14 वें नियंत्रक और महालेखा परीक्षक की नियुक्ति से पहले वह केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के पहले उपराज्यपाल और भी रहे। इससे पहले पीएम मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री के कार्यकाल के दौरान गिरीश चंद्र 1985 बैच के गुजरात काडर के आईएएस अधिकारी और जम्मू और कश्मीर के पूर्व उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू को शनिवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भारत के 14 वें  नियंत्रक और महालेखा परीक्षक की शपथ दिलाई। 

21 नवंबर 1959 को ओडिशा के मयूरभंज जिले में बेटनोती गाँव में जन्मे गिरीश चंद्र मुर्मू झारखंड की संथाल जनजाति से हैं।उन्होंने  उत्कल विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर और बर्मिंघम विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री हासिल की है। वह अपने परिवार के छह भाइयों और दो बहनों में सबसे बड़े हैं।

वह भारत के 14 वें नियंत्रक और महालेखा परीक्षक की नियुक्ति से पहले वह केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के पहले उपराज्यपाल भी रहे हैं। इस से पहले पीएम मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री के कार्यकाल के दौरान गिरीश चंद्र मुर्मू ने गुजरात के मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव के रूप में भी कार्य किया।


8/8/2020 3:31:02 PM website company in jalandhar kids programming
ias murmu
Source:

Leave a comment






Latest post