PUNJAB WEATHER

आखिरकार करोनाकाल जैसे संकट के समय में भारत ही आया नेपाल के काम

kids programming
india nepal relation,corona update,corona latest news,india,international news

आखिरकार करोनाकाल जैसे संकट के समय में  भारत ही आया नेपाल के काम

नेपाल को चाइना की यारी काम नहीं आई। संकट के समय भारत ही नेपाल के काम आया। काेराेना संक्रमण के इस दौर में भारत सरकार ने नेपाल की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है। नेपाल को भारत ने दवाओं की दूसरी खेप भेजी है। यह दवाएं कोरोना महामारी में नेपाली जनता के लिए मददगार साबित होंगी। भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने मंगलवार को नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ज्ञावाली से काठमांडू में मुलाकात कर उन्‍हें दवाएं सौंपी। भारतीय दूतावास के अनुसार कोविड -19 से उत्पन्न चुनौती से निपटने के लिए भारत नेपाल की मदद कर रहा है। भारत सरकार का यह कदम नेपाल के आम लोगों के लिए संजीवनी साबित होगा। 

इससे पूर्व भी नेपाल भेजे गए हैं वेंटिलेटर व दवाएं 

भारत ने इससे पहले वेंटिलेटर व दवाएं सोनाैली सीमा के रास्‍ते नेपाल भेजा था। राजदूत विनय मोहन क्‍वात्रा ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि इस दवाओं का उपयोग गंभीर बीमारियों से पीड़ित रोगियों के काम आएगा। काेरोना से संक्रमित लोगों के लिए भी इन दवाओं का उपयोग होगा।

सील रहेगी भारत-नेपाल सीमा

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए नेपाल सरकार ने भारत-नेपाल सीमा सील रहने की अवधि 16 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। बीते मार्च माह से भारत-नेपाल की सीमा सील है। केवल मालवाहक वाहनों और नेपाली नागरिकों को नेपाल में प्रवेश की अनुमति मिल रही है। नेपाल सरकार ने कुछ शर्तों के साथ नेपाल के महानगरों में लॉकडाउन में ढील दिया है। बीते दिनों नेपाल सरकार ने 17 सितंबर से नेपाल सीमा खोलने के संकेत दिए थे। जिसका सीमावर्ती क्षेत्र के लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, लेकिन फिर एक माह की अवधि बढ़ने से उनको मायूसी हाथ लगी है। नेपाल विदेश मंत्री प्रदीप ज्ञावली ने बताया कि नेपाल सरकार ने 16 अक्टूबर की रात 12 बजे तक भारत से लगी नेपाल की सीमा सील करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान लोगों का आवागमन पूरी तरफ बंद रहेगा,पूर्व की भांति मालवाहक वाहनों के आवागमन की अनुमति रहेगी।


9/16/2020 11:18:31 AM kids programming
india nepal relation,corona update,corona latest news,india,international news
Source:

Leave a comment






Latest post