PUNJAB WEATHER

कोरोना से जंग: देश में एक पखवाड़े में घटे 41 हॉटस्पॉट जिले Download

kids programming
jakcor

कोरोना से जंग: देश में एक पखवाड़े में घटे 41 हॉटस्पॉट जिले  Download

देश में कोरोना वायरस हॉटस्पॉट जिलों की संख्या 15 दिन में 41 घटकर 170 से 129 हो गई। हालांकि इसी अवधि में 'संक्रमण मुक्त' जिलों या ‘ग्रीन जोन’ की संख्या में भी कमी आई। यह संख्या 325 से घटकर 307 रह गई। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, इसी अवधि में नॉन हॉटस्पॉट जिले या ऑरेंज जोन 207 से बढ़कर 297 हो गए।

केंद्र सरकार ने 15 अप्रैल को देशभर के जिलों को तीन श्रेणियों में बांटा था। ऐसे जिले जहां कोरोना वायरस के कई मामले आ रहे या संक्रमण तेजी से फैल रहा, उनको रेड जोन या हॉटस्पॉट में रखा गया है। जबकि, ऐसे जिले जहां रेड जोन के मुकाबले संक्रमण के मामले कम मिले, ऑरेंज जोन या नॉन हॉटस्पॉट में हैं। साथ ही ऐसे जिले जहां कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया, उन्हें ग्रीन जोन में रखा गया है।

हालांकि यदि किसी रेड या ऑरेंज जोन के किसी जिले में तय अवधि तक संक्रमण का मामला नहीं आया तो उसे ग्रीन जोन में रखा जा सकता है। रेड जोन को ग्रीन जोन में डाले जाने के लिए जरूरी है कि 28 दिन तक कोविड-19 संक्रमण का एक भी मामला सामने न आए। वहीं, ऑरेंज जोन के लिए यह अवधि 14 दिन तय की गई है।

सरकार ने दिल्ली, महाराष्ट्र और गुजरात समेत नौ राज्यों के 15 जिलों की पहचान ज्यादा संक्रमण प्रभावित के तौर पर की है। इनमें तेलंगाना के हैदराबाद, महाराष्ट्र के पुणे, राजस्थान के जयपुर, मध्य प्रदेश के इंदौर, गुजरात के अहमदाबाद, महाराष्ट्र के मुंबई और दिल्ली में कोरोना वायरस के काफी मामले मिले हैं। अन्य 'गंभीर' संक्रमित जिलों में गुजरात का वडोदरा, आंध्र प्रदेश का कुरनूल, मध्य प्रदेश का भोपाल, राजस्थान को जोधपुर, उत्तर प्रदेश का आगरा, महाराष्ट्र का ठाणे, तमिलनाडु का चेन्नई और गुजरात का सूरत है।

 

 


4/30/2020 11:01:00 AM kids programming
jakcor
Source:

Leave a comment






Latest post